आम से बनने वाली 3 रेसिपीज

आम से बनने वाली 3 रेसिपीज

जैसा कि दोस्तों आजकल गर्मी का मौसम है और गर्मी के मौसम में सबसे स्वाद जो फल माना जाता है , वह है-आम । हाँजी….. देखा , आम का नाम सुनते ही रसीला , गुदगुदा  और मीठा-मीठा आम आपकी आँखों के सामने आ गया न । 

चलिए …..आज मैं आपको आम से बनने वाली 3 रेसिपीज साँझा कर रही हूँ, जिन्हें आप बहुत आसानी से ही घर पर बना सकती हैं।

सबसे पहले आम पापड़ बनाना सीखते हैं बिल्कुल वही आम पापड़ जैसाकि वैष्णो देवी के प्रसाद में मिलता है। 

1.आम पापड़ बनाने की विधि :-

सामग्री -

आम - 700 ग्राम 

चीनी - 100 ग्राम 

इलायची पाउडर - 1/3 छोटा चम्मच 

घी- दो टेबल स्पून 

विधि-सबसे पहले आप आम को छील लें । अब आम का पल्प(गुद्दा) निकाल लें । यह पल्प लगभग 500 ग्राम होगा। अब पल्प को अच्छी तरह से मिक्सी में घुमा लें। ध्यान रहे कि आप पानी बिल्कुल भी यूज ना करें ।

अब पेस्ट को एक कुकिंग पैन में डालें और इसमें चीनी मिला लें। अब पैन को गैस पर चढ़ाकर गैस का फ्लेम लो और मीडियम के बीच का रखें । इसे लगातार घुमाते रहें। ध्यान रहे कि इसे बिना ढके ही पकाना है । 18 से 20 मिनट तक पकने के बाद इस में इलायची पाउडर डाल दें । और अब तक यह पक चुका है। गैस को ऑफ कर दें । अब स्टील की थाली को घी से ग्रीस कर दें। आम और चीनी के मिक्सचर को थाली पर आराम से डालें और एक लेवल में फैला दें । इसे जल्दी से ही फलाएँ क्योंकि ठंडा होकर आम जमने लग जाता है । अब मिक्सचर को दो-तीन दिन तक धूप में रखें। सूखने के बाद एक चाकू की मदद से इसके किनारों को निकालना शुरू कर दें । आम पापड़ को थाल से निकाल लें । अब इसके वर्गाकार टुकड़ों में काट लें। आम पापड़ तैयार है। 

2.मैंगो कस्टर्ड बनाने की विधि :-

सामग्री-

दूध - आधा लीटर

आम - 1 (chopped)

चीनी - 1 कप

कस्टर्ड पाउडर - 2 चम्मच

विधि- एक कटोरी में कस्टर्ड पाउडर ले लें । अब उसमें दो तीन चम्मच दूध के डालकर उसे अच्छी तरह घोल लें । ध्यान रहे कि कोई भी लम्पस ना रहें। 

अब आम को धोकर, छीलकर, काटकर मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। कड़ाही में बाकी सारा दूध डालें और उसे उबालने के लिए रख दें। इसमें चीनी भी मिला लें। दूध को अच्छी तरह लगातार चलाते रहें। जब थोड़ा सा गाढ़ा हो जाए तो इसमें कस्टर्ड पाउडर वाला घोल डाल दें और अच्छे से चलाते रहें ताकि यह चिपके ना जाए या इसमें लम्पस न बन जाएँ । ध्यान रहे यह बहुत ज्यादा गाढ़ा न हो जाए । अब इसमें मैंगो पेस्ट डाल दें और इसे अच्छी तरह लगातार चलाएँ। अब अपनी पसंद के फलों जैसे आम,सेब,अनार,अंगूर आदि के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और इसमें डाल दो । कुछ सूखे मेवों से गार्निश करें । अब मैंगो कस्टर्ड तैयार है। इसे 6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा ठंडा ही सर्व करें क्योंकि यह ठंडा ही अच्छा लगता है। 

3.आइसक्रीम बनाने की विधि :- 

सामग्री-

अमूल फ्रेश क्रीम-एक कप

मैंगो - जिसका एक कप पल्प(गुद्दा) निकल जाए

चीनी- आधा कप

दूध- आधा कप

मिल्कमेड- आधा कप

विधि-एक कप फ्रेश क्रीम को एक बाउल में निकालें । अब इसे इससे अच्छी तरह से फेंट लें । इसको 30 मिनट तक खुद फेंटते रहे। मिक्सी का इसका इस्तेमाल ना करें ।जब यह अपनी पहली मात्रा से दुगुनी हो जाए तो इसे फेंटना बंद कर दें। अब आधा कप चीनी और दूध भी इसमें डाल दें ।आधा कप मिल्कमेड भी डाल दें। अब इस मिक्सचर को व्हीसक या एक स्पून से मिक्स कर लें । आम की 1 कप प्यूरी को को भी इस मिक्सचर में डाल कर मिला लें । जितनी क्रीम, उतना ही आम प्यूरी । इसको अच्छी तरह मिक्स कर लें  और आइसक्रीम का मिक्सचर रेडी है ।

अब आम के छोटे-छोटे टुकड़े करके इस में डाल लें। अब इसे 6 घंटे के लिए फ्रीजर में रखें । इसे निकालकर ठंडी-ठंडी ही सर्व करें ।

मैं उम्मीद करती हूँ कि आप यह रेसिपीज जरूर ट्राई करेंगी। यह बनाने में बहुत ही आसान और खाने में बहुत स्वादिष्ट हैं।

Madhu Dhiman

Pink Columnist-Haryana

#Mysmartkitchen





What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0