5 कारण जो दिला गये योगी सरकार को फिर से जीत

5 कारण जो दिला गये योगी सरकार को फिर से जीत

उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज होने के लिए कई महीनों से जारी सियासी जंग का नतीजा अब आपकी आंखों के सामने है. विपक्ष की लाख कोशिशों के बाद भी यूपी में भाजपा का परचम फिर से लहरा रहा है।

यूपी में भाजपा की जीत के बाद हर तरफ जश्न का माहौल है. वहीं, सपा में मायूसी छाई हुई है। 

मंहगाई, बेरोजगारी, आवारा पशु, ये तीन प्रमुख मुद्दे थे, जिस पर जनता योगी सरकार  से नाराज नजर आ रही थी इस सबके  बावजूद जनता ने बीजेपी को जीत दिलाई आइए जानते हैं इसके पीछे छिपे कारणों के बारे में भाजपा की जीत के 5 बड़े कारण -

1-बेहतर कानून व्यवस्था -

यूपी में बीजेपी की जीत का बड़ा कारण योगी सरकार के बेहतर कानून व्यवस्था को माना जा रहा है। महिला सुरक्षा पर सरकार ने काम किया। सरकार ने मनचलों को सबक सिखाने का काम किया। 
बीजेपी के साथ एक प्लस पॉइंट था कि जनता के बीच योगी आदित्यनाथ की छवि को लेकर रोष नहीं था. लोग मुद्दों पर नाराज थे मगर योगी आदित्यनाथ की छवि पर कोई खास गुस्सा नहीं था  बल्कि जनता के हिसाब से योगी आदित्यनाथ वह चेहरा है जिनसे गुंडे डरते हैं।

2- समाजवादी पार्टी की  छवि-
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का किसी से मुकाबला था तो वो था समाजवादी पार्टी से. लेकिन समाजवादी पार्टी अपनी पुरानी छवि को सुधारने में पूरी तरह विफल रही। 2014 में जब अखिलेश यादव की सरकार गिरी तो, चुनावी विशेषज्ञों ने यही कहा था कि कानून व्यवस्था और गुंडागर्दी को बढ़ावा मिलना ही सपा के लिए घातक साबित हुआ। लोगों ने उनपर दोबारा विश्वास नहीं किया और फिर से बीजेपी का साथ दिया।

3-मोदी लहर-
इसमें कोई शक नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दिन-दोगुनी रात-चौगुनी बढ़ती ही जा रही है. इस बार भी उत्तर प्रदेश चुनाव के नतीजों ने साफ कर दिया है कि 2014 में शुरू हुई मोदी लहर अभी तक जारी है।

4-फ्री राशन -
कोरोना काल में फ्री राशन की व्यवस्था. इस योजना के तहत गरीबी रेखा के लोगों फ्री राशन दिया गया. इस योजना के लाभार्थी साइलेंट रहे और EVM के जरिए योगी का धन्यवाद कहा. इसके अलावा मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपये देना भी बीजेपी को लिए फायदेमंद साबित हुआ.

5-राम मंदिर, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, कुशीनगर एयरपोर्ट, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे-
अयोध्या में राम मंदिर बनना शुरू हो गया है। बीजेपी सरकार आने के बाद यहां पर भव्य दिपावली भी मनाई जाने लगी। ये कुछ मुद्दे ऐसे थे जिसने पूरे प्रदेश की जनता का ध्यान आकर्षित किया। अयोध्या का राम मंदिर, बनारस काशी विश्वनाथ कॉरीडोर, कुशीनगर एयरपोर्ट और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की चर्चा जोरों पर रहीं। ये कुछ ऐसे काम थे जिनका जिक्र केवल जिले या राज्य में नहीं बल्कि पूरे देश में है। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0