आंखों को खूबसूरत बनाये आईलाइनर

आंखों को खूबसूरत बनाये आईलाइनर

खूबसूरत आँखे हमारे चेहरे को खूबसूरत बनाने में सक्षम होती हैं। आई लाइनर के प्रयोग से हम अपनी आँखों का सौंदर्य बढ़ा सकते हैं परंतु लाइनर भी खूबसूरती से लगाया गया हो तभी, अन्यथा आँखें चेहरे का सौंदर्य घटा भी सकती हैं। 
तो आज बात करते हैं आई लाइनर और उसके प्रयोग की। सबसे पहले तो अपने लिये एक अच्छी ब्रांड के आई लाइनर का चुनाव करें। उसकी एक्सपायरी डेट देख लें।
कई बार हम खरीदते समय तो डेट देख लेते हैं परंतु कम प्रयोग करने के कारण वह रखे हुये ही एक्सपायर हो जाता है। हम बिना देखे ही लगा लेते हैं और वह किसी इनफेक्शन का कारण बन जाता है। खासतौर पर यदि आपकी आँखें अधिक संवेदनशील हों तब तो और भी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।
  अब बारी आती है एप्लीकेटर के चुनाव की। अक्सर हमारे लाइनर में अच्छा ब्रश रहता ही है, परंतु कई बार यह मनमाफिक नहीं भी होता। तो यह जरुरी नहीं है कि आप उसी ब्रश का उपयोग करें जो लाइनर के साथ उपलब्ध है। आप अपने हिसाब से एक पतली और फाइन टिप वाले ब्रश को अपने लिए चुन सकती हैं।
आप पहले इसकी सहायता से एक पतली रेखा पलकों के भीतरी कोने से बाहर की ओर ले जाते हुए खींचे। यदि नीचे भी लाइनर लगाती हैं तो नीचे भी भीतर से बाहर की ओर पतली रेखा खींचे। फिर दोनों किनारे आपस में मिला दें। अब यदि इसे थोड़ा मोटा करना है तो इसी रेखा के ऊपर फिर से रेखा खींच लें।
लाइनर लगाते समय अपनी पलकों को अधिक खींच कर न रखें, खासतौर पर तब,जब यदि आपकी उम्र कुछ अधिक है। क्यों कि पलक छोड़ते ही वह वापस अपनी शेप में आयेगी और लाइनर इकट्ठा किया हुआ सा लगेगा। 
लाइनर लगाना कोई मुश्किल काम नहीं है बस एक सा लाइनर लगाने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। अपना लाइनर स्वयं लगा रहीं हैं तो आँख बन्द करके नहीं लगायें परंतु लगाकर पाँच मिनट तक आँखें बन्द अवश्य रखें अन्यथा लाइनर सूखेगा नहीं और ऊपर फैल जायेगा। लाइनर लगाते वक्त कोई जल्दबाजी न करें नहीं तो अगर दोनों आँखों में समान नहीं लग पाया तो भद्दा दिखेगा।
लाइनर आजकल पेन्सिल वाले भी आते हैं जो लगाने में आसान होते हैं। आप चाहे तो उनका प्रयोग कर सकती हैं, परन्तु जितनी खूबसूरती  लिक्विड आई लाइनर के प्रयोग से आती है, उतनी उनसे नहीं आ पाती।

लाइनर में अलग अलग शेड्स भी उपलब्ध हैं परंतु काला लाइनर ही अधिक पसंद किया जाता है।
 समय समय पर अपने एप्लीकेटर को साफ करते रहें। यदि आँखें अधिक संवेदनशील हैं तो लगभग रोज ही साफ करें।

     

अर्चना सक्सेना

 सौंदर्य विशेषज्ञ

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0