आशा कार्यकर्ता को फोर्ब्‍स ने दुनिया की सबसे ताकतवर मह‍िलाओं में शामिल किया।!

आशा कार्यकर्ता को फोर्ब्‍स ने दुनिया की सबसे ताकतवर मह‍िलाओं में शामिल किया।!

फोर्ब्स इंडिया डब्ल्यू-पावर 2021 की लिस्ट उन महिलाओं को समर्पित है, जिन्होंने बाधाओं को पार किया है और नई उड़ान के साथ सबके सामने आई। 

फ़ोर्ब्स की इस सूची में भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व महाप्रंबधक अरुंधति भट्टाचार्य और बॉलीवुड अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा जैसी महिलाएं शामिल हैं।

मतिल्दा कुल्लू ना तो कोई कोई सेलिब्रेटी हैं ना ही कॉरपोरेट जगत से उनका नाता है. वो ओडिशा में एक आशा कार्यकर्ता हैं. अपने इलाक़े में ग्रामीणों को काले जादू जैसे अंधविश्वासों को दूर करने और कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों को जागरुक बनाने में उनकी भूमिका ने उन्हें इस सूची में जगह दिलायी है.

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के बड़ागांव तहसील के गर्गडबहल गांव की 45 वर्षीय मटिल्दा कुल्लू पिछले 15 सालों से एक मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा कार्यकर्ता) के रूप में काम कर रही हैं। 

जब मटिल्दा कुल्लू एक आशा कार्यकर्ता बनीं, तो उन्होंने देखा कि ग्रामीण बीमार पड़ने के बाद डॉक्टर को दिखाने की बजाय 'काला जादू करने वाले तांत्रिक' के पास जाते थे। वो लोगों को अस्पताल जाने की सलाह देती थी तो गांव के लोग उसकी हंसी उड़ाते थे। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई क्योंकि उन्होंने किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए आवश्यक उपचारों और दवाओं के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करके ग्रामीणों की मानसिकता को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

घर-घर पर जाकर नवजात और किशोर-किशोरियों को वैक्‍सीन लगाना, महिलाओं की प्रसव से पहले और बाद की जांच कराना इनके काम का हिस्‍सा है. इसके अलावा बच्‍चे के जन्‍म की तैयारी, हर जरूरी सावधानी की जानकारी देना, एचआईवी और दूसरे संक्रमण से गांव वालों को दूर रखने की सलाह देना भी इनका काम है।

मतिल्‍दा के दिन की शुरुआत सुबह 5 बजे से होती है. मवेश‍ियों की देखभाल और घर का चूल्‍हा-चौका संभालने के बाद गांव के लोगों को सेहतमंद रखने के लिए घर से निकल पड़ती हैं।

 मतिल्‍दा साइकिल से गांव के कोने-कोने में पहुंचती हैं।

मतिल्दा का कहना है कि उन्हें अपने काम पर गर्व है क्योंकि इससे वह लोगों की जान बचा पाती हैं।

 मतिल्दा के समर्पण और उनकी इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उन्हें ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा,

मैं सुंदरगढ़ जिले की बड़गांव तहसील की आशा कार्यकर्ता मटिल्डा कुल्लू को फोर्ब्स इंडिया डब्ल्यू-पावर 2021 सूची में नामित होने पर बधाई देता हूं। वे हजारों समर्पित कोविड योद्धाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं जो कीमती जीवन को बचाने के लिए सबसे आगे खड़े हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0