अब पछताए होत क्या, जब चिड़ियाँ चुग गई खेत

अब पछताए होत क्या, जब चिड़ियाँ चुग गई खेत



अब पछताए होत क्या, जब चिड़ियाँ चुग गई खेत 

सुमित बहुत ही मासूम, खूबसूरत, और अच्छा लड़का रहता था ।उसके परिवार में उसके मां-बाप भाई-बहन सभी थे। वह एक गरीब परिवार से था। गरीबी इतनी कि बड़ी मुश्किल से उनका गुजारा हो पाता था। 
 सुमित पढ़ने में बहुत होशियार था। वह गांव के ही सरकारी स्कूल में पढ़ता था। 
एक दिन उसने गांव की ही एक खूबसूरत लड़की को देखा । वह लड़की पहली नजर में ही उसके दिल में उतर गई। 
वह लड़की जिसका नाम रीतू काफी अमीर घर की इकलौती बेटी थी। 
रीतू भी मन ही मन सुमित से प्यार करने लगी।
सुमित बचपन में ही प्यार की गहराईयों में खो गया। वह रीतू  से इतना प्यार करने लगा कि उसे देखें बिना उसका जीना मुश्किल हो गया।
 अगर एक दिन भी वह नजर नहीं आती तो वह अकेले में जाकर रोने लगता था। धीरे धीरे उसका प्यार बढ़ता गया।
     कई बार  उसने अपने प्यार का इजहार करने के लिए कई बार प्रेमपत्र लिखा लेकिन वह उसे दे नहीं पाया ।क्योंकि उस लड़की के पास जाते ही वह घबराकर अपना इरादा बदल देता। क्योंकि उसके मन में एक डर था कि कहीं वह इंकार करके उससे नाराज ना हो जाए। वह किसी भी कीमत पर उसे खोना नहीं चाहता था। 
कभी कभी वे हंसी मजाक कर लिया करते थे ।परंतु दोनों ने कभी भी एक दूसरे से अपने प्यार का खुलकर इजहार नहीं किया था। अपने मां बाप और छोटे-छोटे भाई बहनों का एकमात्र सहारा होने की वजह से उसके ऊपर घर की जिम्मेदारी आ गई थी और वह इस जिम्मेदारी को समझता भी था। अंततः उसके मां-बाप ने उसे पैसे कमाने के लिए शहर भेज दिया।
ऐसे ही 4 साल निकल गए। एक दिन सुमित बैचेन होकर शहर से अपने गांव भाग आया। 
आकर वह देखता है क्या कि रीतू की शादी  होने वाली थी और वह काफी खुश है । 
सुमित को तो लगा कि उसकी सारी खुशियां ही उजड़ गई।
सुमित समझ गया कि अगर हमें किसी से प्यार हुआ है तो  हमें अपनी फीलिंग्स के बारे में उस इंसान को जरूर बताना चाहिए जिससे हमें प्यार हुआ है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी फीलिंग्स अपने अन्दर ही छुपाए बैठे होते है और हमारा प्यार हमसे काफी दूर चला जाता है। ऐसे में अगर आपके मन मे भी किसी के लिए कुछ ऐसा है तो तो उससे अपने प्यार की बात कहने में बिल्कुल देरी ना करें। लेकिन कई बार जब आपका Love आपसे थोड़ा दूर होने लगता है तब आपको लगेगा कि "अब पछताए होत क्या, जब चिड़ियाँ चुग गई खेत "।

#दादी नानी की कहावतें मुहावरे

                                   Seema Praveen Garg

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0