बेशकीमती उपहार

बेशकीमती उपहार

महिमा चाय कब मिलेगी ? बस मां जी अभी लाई । तेज तेज चलती हुई महिमा चाय का कप लेकर सासू मां के कमरे में गई। वो मां जी आज बेल-पत्र ज्यादा थे, इसलिए उसमें राम राम लिखने में बहुत समय लग गया। सावन में बोलेही तो मौका मिलता है भोले बाबा को रोज बेल-पत्र चढ़ाने का।

बस बस बहुत हुई तुम्हरी चपर चपर हां और सुनो महिमा इस रक्षाबंधन पर तुम अपने मायके नहीं जाओगी बल्कि अपने भाई को यहां बुलाओगी। वो रौशनी का फोन आया था कह रही थी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है इसलिए रक्षाबंधन में आएगी तो कुछ दिन तक रूकेगी।

महिमा उदास हो कर चाय का कप लेकर जाने लगी। हां एक और बात सुनती जाओ , भाई की अभी अभी सरकारी नौकरी लगी है तो भाई से कहना बहन और भांजे भांजियों के लिए इस बार बड़ा सा उपहार लेकर आए। सासू मां की बात सुनकर महिमा चिंता में पड़ गई । पापा से जितना बन पड़ा था पापा ने वो सब दिया था लेकिन सासू मां को हमेशा कमी ही दिखाई पड़ी। मेरा इकलौता भाई दै बहनों के जन्म के बाद न जाने कितने मिन्नतों के बाद मां ने पाया था भाई को। सबके आंखों का तारा मेरा भाई राहुल । राहुल पढ़ाई में बहुत तेज था और वो हमेशा से यही चाहता की वो भी पापा की तरह सरकारी नौकरी करें। राहुल की मेहनत रंग लाई और उसे बैंक में नौकरी मिल गई। उसके नौकरी लगते ही मेरी सासू मां को ऐसा लगता है कि जो‌ कमी शादी में रह गई थी वो अब मेरा भाई पूरा करेगा।

मैं कैसे ये सब मां से कहूंग , मां क्या सोचेगी, भाई क्या कहेगा। नहीं नहीं मुझे कोई उपहार नहीं चाहिए मेरा परिवार ही मेरा उपहार है।‌मन में सोचते हुए महिमा अपने सारे काम निपटा रही थी। देखते देखते रक्षाबंधन का दिन भी आ गया। महिमा सुबह जल्दी जल्दी उठकर स्नान आदि कर के भगवान की पूजा अर्चना की और फिर लग गई रसोई में तरह-तरह के पकवान बनाने में।सासू मां मन ही मन सोचती है पता नहीं क्या बात है बहु कुछ ज्यादा ही जल्दी में हैं । अपने सारे काम खत्म कर के महिमा तैयार होकर आई और सासू मां से कहा , मां जी रौशनी तो शाम में आएगी फिर भी मैंने सारे पकवान बना कर रख दिए है। इस बार मेरी छोटी बहन राखी पर नहीं आ रही इसलिए मुझे जाना पड़ेगा , भाई की कलाई को मैं सूना नहीं छोड़ सकती। और हां मां जी मेरी मां के द्वारा दिया गया भाई के रूप में ये अनमोल उपहार ही मेरे लिए हर रक्षाबंधन  पर सबसे बेशकीमती उपहार है और हमेशा रहेगा । कहते हुए महिमा चली गई भाई संग रक्षाबंधन मनाने।

#Thepinkcomrade

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1