ब्रेड के गुलाब जामुन

 ब्रेड के गुलाब जामुन

लॉकडाउन टाइम में हम सखियों ने कई टेस्टी रेसिपीज ट्राई करी । सोशल मीडिया पर हमने अपनी बनाई हुई रेसिपीज को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करी ।

इस दौरान महामारी के समय में लॉकडाउन खुलने वाले भी हमें बाहर की मिठाई  नहीं खानी चाहिए क्योंकि यह महामारी  अभी अपनी चरम सीमा पर है ।

तो अगर आपका मन भी कुछ स्पेशल बनाने का कर रहा है, तो आप मिठाई से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।आज हम आपको गुलाब जामुन बनाने की  रेसिपी बता रहे हैं, जिसमें आपको ज्यादा सामान खरीदना नहीं पड़ेगा। 

4 चीजों से आपकी स्पेशल गुलाब जामुन की डिश तैयार हो जाएगी।

सामग्री-
10-12 ब्रेड पीस
1/2 कप दूध
1/2 चीनी
1 कप पानी
तलने के लिए घी

विधि-
ब्रेड के गुलाब जामुन बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में ब्रेड के टुकड़े करके डाल लें।इसमें थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालते जाएं और ब्रेड का आटा गूंथ लें।इसमें थोड़ा घी मिला लें।इस तरह ब्रेड का डो  तैयार कर ले। इस डो को थोड़ी देर रेस्ट करने को रख दें। अब आटे से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर नींबू के आकार के गोले बना लें।  

इधर एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर चाशनी बना लें।चाशनी को इतनी देर तक पकाएं कि चीनी घुल जाए। बस एक  तार की चाशनी बनानी है।इसके बाद चाशनी को आंच से उतार कर ठंडा  कर लें।

अब कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। आंच धीमी रखें।घी में सभी गोले डालकर ब्राउन होने तक फ्राई कर लें।ब्रेड के काले जामुन को तेल से निकालकर चाशनी में डाल दें।चाशनी वाले बर्तन को धीमी आंच पर रखकर एक उबाल लगा लें।

इसके बाद इसे आंच से उतारकर ढककर 2-3 घंटे के लिए रख दें।लीजिए आपके  ब्रेड के गुलाब जामुन का तैयार हैं ।
#MySmartKitchen 
  #Recipes 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0