क्या आपका बच्चा खाना नहीं खाता ?

बच्चों की परवरिश माँ की जिम्मेदारी होती है माँ बनने के बाद जब बच्चे का जन्म होता है तो 6 महीने तक तो बच्चा सिर्फ माँ के दूध पर निर्भर रहता है या बॉटल के दूध पर लेकिन 6 महीने के बाद बच्चे को ठोस आहार की जरूरत होती है । 6 महीने से लेकर 10 वर्ष तक बच्चे को खाना खिलाना माँ के लिए एक चुनौती होती है । ज्यादातर माँए परेशान रहती हैं कि उनका बच्चा कुछ खाता नहीं है । आइये छोटे बच्चों को खाना खिलाने के कुछ टिप्स जो हर माँ के लिए मददगार होंगें ।

क्या आपका बच्चा खाना नहीं खाता ?

बच्चों की परवरिश माँ की जिम्मेदारी होती है माँ बनने के बाद जब बच्चे का जन्म होता है तो 6 महीने तक तो बच्चा सिर्फ माँ के दूध पर निर्भर रहता है या बॉटल के दूध पर लेकिन 6 महीने के बाद बच्चे को ठोस आहार की जरूरत होती है । 6 महीने से लेकर 10 वर्ष तक बच्चे को खाना खिलाना माँ के लिए एक चुनौती होती है । ज्यादातर माँए परेशान रहती हैं कि उनका बच्चा कुछ खाता नहीं है ।
आइये छोटे बच्चों को खाना खिलाने के कुछ टिप्स जो हर माँ के लिए मददगार होंगें ।

बच्चों को खाना ख़िलाने के महत्वपूर्ण टिप्स :
1. 6 महीने के बच्चे को आप खिचड़ी, दाल का पानी , सूजी की खीर, और दलिया खिलाएं । हो सके तो बाहर की चीजें या फूड न खिलाये खिचड़ी में हरी सब्जियां डालकर उसे मिक्सी में पीसकर खिलाये इससे बच्चा आसानी से खा लेगा और उसे सभी पोषण भी मिल जायेंगे। दलिये को भी बनाकर मिक्सी में अवश्य पीस लें चाहे आप मीठा बनाएं या नमकीन ।

2.जब बच्चा एक साल का हो जाये तो उसे रोटी, दाल चावल, और सभी पौष्टिक आहार दें । जरूरी नहीं आप एक बार में ही खाना खिलाएं बच्चे को खुद खाने के लिए प्रेरित करें इसके लिए रोटी के छोटे छोटे टुकड़े प्लेट में रखें ।

3.तीन से 5 वर्ष के बच्चे खाने में बहुत नखरे दिखाते है उसके लिए आपको खाने को थोड़ा कलरफुल और अट्रेक्टिव बनाना होगा जैसे पराठे को स्टार शेप या अन्य शेप में काटकर दें ।

4. रोटी परांठे या चावल को रँगबिंरँगा बनाये इसके लिए चुकंदर के जूस में आटे को नमक और अजवाइन और थोड़ा देशी घी डालकर गुंधे ऐसे ही पालक या गाजर या मिक्स सब्जियों को मिक्सी में प्यूरी बनाकर उससे आटे को गुंधे इससे छोटी छोटी पूरी या परांठा या रोटी बटर लगाकर बच्चों को दें साथ मे उबले स्वीट कॉर्न नमक डालकर दें । इतना रँगबिंरँगा खाना बच्चे के मन को बहुत भायेगा ।

5.अगर आपका बच्चा  दूध पीने में नखरे करता है तो उसे फ्लेवर्ड शेक बनाकर दे या दही में भी फ्रूट्स या सब्जियां उबालकर टेस्टी रायता बनाकर वेज पुलाव के साथ दें ।

6.पांच से 10 साल के बच्चे जंक फूड खाने के शौकीन होते है इसलिए आपको उनको थोड़ा सा ट्रिक्स अपनाकर खिलाना होगा ।आप रोटी रोल में सब्जियां , पनीर, और कॉर्न डालकर उनको दे । सूजी में सब्जियां और दही मिक्स करके नमक मिर्च डालकर छोटे छोटे पैनकेक या इडली बनाकर दे वो खुश होकर खायेंगे ।

जरूरी नही बच्चा एक समय पर सारा खाना खाएं कुछ बच्चे थोड़ा थोड़ा खाते है तो उनको दिन में कुछ घण्टो के अंतराल पर खाने को दे जिसमे पनीर , दही, सूजी, बीन्स, सोयाबीन और फलों को आप शामिल कर सकती हैं ।

अन्तिमा सिंह

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0