घर को पार्लर बनाएं

घर को पार्लर बनाएं

नमस्कार सखियों
करवा चौथ का त्यौहार आने वाला है। इस त्योहार का हर विवाहिता के जीवन में एक विशेष महत्व है।
महिलाएं इस त्योहार के लिए कपड़े, गहने व साज श्रृंगार की पहले से ही तैयारी शुरू कर देती हैं।
इस दिन के लिए कोई भी अपनी खूबसूरती से समझौता नहीं करना चाहती।
लेकिन इस बार कोरोना ने हमारे त्योहारों का मजा थोड़ा फीका कर दिया है। सभी बाजारों व पार्लर में जाने से हिचक रहे हैं। बाजार की जगह तो हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं 
तो सखियों घर को ही पार्लर का रूप भी तो दे सकते हैं! अब आप सोचेंगे कैसे !
सखियों पहले के समय में जब पार्लर नहीं होते थे, हमारी मम्मी व दादियां घरेलू नुस्खों द्वारा अपने रंग रूप में चार चंदा चांद लगाए रखती थी। तो चलो आज हम भी उनके नक्शे कदम पर ही चले। आज मैं आपको घर में उपलब्ध चीजों से फेस पैक व स्क्रब कैसे कर सकते हैं यह बता रही हूं।
1.  रोटियां बनाने के बाद हाथों पर लगे आटे को अगर थोड़ी देर चेहरे पर मला जाए तो यह एक बेहतरीन स्क्रब का काम करता है। इससे चेहरे की डेड स्किन तो साफ होती ही है साथ ही ब्लैक हेड्स भी दूर होते हैं।

2.  आटे के चोकर को दूध व हल्दी में भिगोकर कुछ समय रख दें और उसके बाद चेहरे पर हल्के हाथ से मले यह भी एक अच्छे स्क्रब का काम करेगा।

3. चीनी और नींबू को मिलाकर हल्के हाथ से चेहरे व हाथों पर रगड़े इससे शरीर की मृत त्वचा बाहर निकल जाएगी। 


4. बेसन, हल्दी, नींबू, एलोवेरा जेल व टमाटर के रस को आपस में मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगा कर छोड़ दे। फिर हल्के हाथ से रगड़ कर चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से आपका चेहरा खिला हुआ नजर आएगा।

5. आधा चम्मच पिसी हुई मसूर की दाल व आधा चम्मच सूखे संतरे के छिलके के पाउडर को दूध में भिगोकर रात भर रख दे। सुबह उसमें थोड़ी सी हल्दी व आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरा चमकेगा ही नहीं अपितु चेहरे पर जो दाग धब्बे हैं, वह भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। आप सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका प्रयोग करें।
आशा करती हूं यह नुस्खे आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।
आपकी सखी, सरोज ✍️

#मेराश्रृंगार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0