जनिये कौन है स्वाति लकड़ा जिन्हें मिल रही है बधाईयाँ

सुपरकॉप' IPS स्वाति, उनके क्षेत्र में लड़कियां-बच्चे रहते हैं सेफ़, अब मिली बड़ी जिम्मेदारी

 जनिये कौन है स्वाति लकड़ा जिन्हें मिल रही है बधाईयाँ

सुपरकॉप' IPS स्वाति, उनके क्षेत्र में लड़कियां-बच्चे रहते हैं सेफ़, अब मिली बड़ी जिम्मेदारी

तेलंगाना में लड़कियों-महिलाओं के लिए जिस तरह का काम उन्होंने किया, उससे देशभर में उनकी चर्चा शुरू हो गई है।
 अब एक बार फिर उनकी चर्चा हो रही है. आईपीएस स्वाति लकड़ा को तेलंगाना सरकार ने एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस के पद पर प्रमोट कर दिया है.
स्वाति लकड़ा की चर्चा उनकी She टीम की वजह से होती है. उन्होंने महिलाओं के खिलाफ हो रही हिंसा, रेप, छेड़खानी जैसे केसों के लिए इस टीम को बनाया ही नहीं, बल्कि इसके जरिए एक बड़े पैमाने पर समाज में अंतर लाकर दिखा दिया ।
स्वाति ने दिल्ली में रहकर ही सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की और सफलता हासिल की. तेलंगाना में वुमन सेफ्टी विंग का चार्ज मिलने के बाद स्वाती के काम की तस्वीर दिखने लगी। उनकी" शी टीम "की चर्चा हर ओर होने लगी।

क्या है शी टीम?

शी टीम तेलंगाना पुलिस की एक विंग है. इसमें 5 लोगों का एक समूह होता है. यह हैदराबाद के व्यस्त क्षेत्रों में लड़कियों के साथ छेड़खानी करने वालों से निपटती है। इसकी शुरुआत 24 अक्टूबर 2014 को हुई थी. वह इससे लड़कियों को सुरक्षा देना चाहती हैं।
स्वाति ने साल 2016 में यौन हिंसा की शिकार महिलाओं और बच्चों के लिए एक स्टाफ सपोर्ट सेंटर 'भरोसा' भी लॉन्च किया. इसमें बच्चों को यौन अपराधों से बचाने और उनके शोषण को रोकने के लिए काम किया जाने लगा।

इतना ही नहीं स्वाति POCSO के अंतर्गत एक चाइल्ड फ्रैंडली कोर्ट भी बनवाया. इसमें पीड़ित और आरोपित को बिना सामने लाए वन-वे मिरर के माध्यम से पूरे केस की सुनवाई होती है। यह एक वर्ल्ड क्लास इंफ्रांस्ट्रक्चर वाला चाइल्ड-फ्रेंडली कोर्ट है।

तेलंगाना में वुमन सेफ्टी विंग की इनचार्ज IPS स्वाति लकड़ा को गुरुवार को एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस के पद पर प्रमोट किया गया। जिसके बाद ट्विटर पर उनके लिए बधाइयों का तांता लग गया। तेलंगाना सरकार ने उन्हें Addl DGP के पोस्ट पर प्रमोट किया है।  इस अफसर का नाम सुनने से ही अपराधियों के पसीने छूटने लगते हैं। स्वाति लकड़ा एक तेजतर्रार आफिसर  हैं, और महिला हिंसा को लेकर बहुत ज्यादा सख्त हैं।

अफसर के साथ-साथ पत्नी और  माँ की भूमिका में भी सफल

अफसर भूमिका को अच्छे से निभाने के साथ वो दो बच्चों की माँ और एक पत्नी की भूमिका भी अच्छे से निभाती हैं। स्वाति हमेशा अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं।


अनु गुप्ता

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0