किसी को नहीं बताते

किसी को नहीं बताते

" हेलो माँ!"
"विधि! कैसी है बेटा ?कल भी फोन किया तूने नहीं उठाया। लगता है माँ को भूल गई ?"
"क्या माँ!आप भी। आपको कैसे भूल सकती हूँ?एक गुड न्यूज़ है माँ।"
" क्या ?"
"आप  ....आप नानी बनने वाली है।"
" क्या !सच!  बहुत-बहुत बधाई हो बेटा। मैं बहुत खुश हूँ , पर तेरी सासू माँ ने फोन नहीं किया।" मालती जी ने उलाहना दी। "माँ! मम्मी जी कह रही थी कि अभी किसी को नहीं बताएँगे। नजर लग जाती है और फिर पहली प्रेग्नेंसी है। पर मैं आपको ना बताऊँ  यह कैसे हो सकता है?इसलिए आपको बताया। आपका भी तो हक बनता है ।"विधि ने कहा।
" बात तो तेरी सासु माँ  सही कह रही ।हम भी परहेज करते हैं, पर बाहर वालों को बताने में। परिवार वालों से कैसा परहेज?" "नहीं माँ! वे कर रही थी कि बताया तो बात फैल जाएगी ।"विधि उदास हो गई।
" कोई बात नहीं बेटा। उदास मत हो। तू ने मुझे बता दिया ना। मैं किसी को नहीं बताऊँगी। तू चिंता मत कर और फिर बताया या ना बताया खुशी तो मिली ना। तो खुश रहो बस और मुझे कुछ नहीं चाहिए। तेरी सासू माँ का स्वभाव  तो मैं जानती ही हूँ। जो ठान लेती है वही करती है। भले वह बात गलत हो।" "अच्छा चलती हूँ । मम्मी जी बुला रही है। फिर फोन करूँगी।" "ठीक है बेटा !अपना ध्यान रखना। बाय।"
"बाय माँ ।"
"चल बहु! खाना खा ले ।अभी अपना बहुत ध्यान रखते हैं। काला टीका लगाया ना और किसी को बताया तो कहीं? बहुत जल्दी नजर लगती है इन बातों में ।कहीं कुछ हो न जाए ।कुछ दिन हो जाए तो सब जगह बता दूँगी।"
" मम्मी जी! मैंने माँ  से कह ....।"विधि झूठ ना बोल पाई ।सीमा जी एक पल के लिए चुप हो गई। "मना करने पर भी आजकल के बच्चे नहीं मानते। माँ को बता दिया। जैसे बहुत जरूरी था ।"वह मन ही मन बुदबुदा रही थी। "अनीता ने भी तो मुझे नहीं बताया।अपनी सासु माँ की बात मानी थी। मुझे कितना बुरा लगा था ।"अचानक सीमाजी को ख्याल आया। "बेटी ने मुझे नहीं बताया तो मुझे कितना बुरा लगा था। वैसे समधन जी को भी लगता। अच्छा हुआ बहु ने बता दिया।"
" ठीक किया बहु!आखिर वह भी एक माँ हैं । वह सारी बात जरुर समझेंगी और इसका ख्याल भी रखेंगी ।"विधि की सारी परेशानी दूर हो गई थी ।वह बहुत खुश थी ।उसे जो गिल्ट फील हो रहा था ,वह अब नहीं रहा। आखिर मम्मी जी ने भी मान लिया माँ समझेंगी किसी को नहीं बताएँगी।

मेरी कहानी पसंद आई तो मुझे लाइक और मुझे फालो करें ।

#MyFirstPregnency 

डाॅ मधु कश्यप 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0