लड़कियों के लिए कुछ करियर विकल्प

लड़कियों के लिए कुछ  करियर विकल्प

आज लड़कियाँ लड़कों से किसी भी तरह पीछे नहीं हैं।आत्मनिर्भर होने के लिए वह भी काफी सजग हैं और आज उनके लिए करियर विकल्प भी काफी हैं। 

10वीं-12वीं कक्षा पास करते ही उनके दिमाग में कहीं ना कहीं करियर प्लैनिंग शुरू हो जाती है । परंतु यह उम्र भी ऐसी होती है कि इस समय आप न तो बहुत बड़े होते हैं और ना ही छोटे । आप जो सोचती हैं …. वह सही है या नहीं , ठीक तरह नहीं समझ पाती। 

परंतु यह निश्चित है कि आप के जीवन की रूपरेखा इसी एक फैसले के आधार पर टिकी होती है । 

कई बार लड़कियाँ अपने शिक्षकों या अभिभावकों के दबाव में आकर निर्णय ले लेती हैं। जिसे या तो वे मन से नहीं चाहती या फिर उसे पूरा करने में पूर्णतया योग्य नहीं होती ।   

अभिभावक जो कि कुछ चुनिंदा करियर ही अपनी बेटियों के लिए निर्धारित करते हैं और उन्हीं में उनकी सुरक्षा महसूस करते हैं जैसे - इंजीनियरिंग ,टीचिंग, बैंकिंग या फिर डॉक्टर बनाएँगे। 

अगर कहीं कोई बच्ची इनमें से कोई भी लाइन अपने लिए चुनती है और यदि वह दाखिला नहीं प्राप्त कर पाती और या फिर दाखिला तो प्राप्त कर लेती है लेकिन उसे पूरा करने में असफल हो जाती है तो केवल निराशा ही हाथ लगती है ।

यदि आप नहीं चाहते कि बच्ची किसी तनाव का शिकार न हो तो वह जिस क्षेत्र में अच्छी है, उसी क्षेत्र में  उसके करियर का चुनाव करें । 

यदि कोई एकेडमिक स्तर पर अच्छा नहीं है या फिर यूँ कह दीजिए कि एकेडमिक के अलावा उसका को करिकुलर एक्टिविटीज़ की ओर रुझान ज्यादा है तो आपको किसी भी तरह से घबराने की जरूरत नहीं है । आज हमारे सामने ढेरों-अनगिनत करियर लाइनस हैं, जिनमें लड़कियाँ अपना बेहतर फ्यूचर ना सकती हैं । उसे अनचाहे किसी भी करियर में मत डालें , नहीं तो उसकी स्थिति बिल्कुल ऐसी हो जाएगी कि आप उसे ना तो तनाव से बाहर निकाल पाएँगे और ना ही उस जगह पर कामयाब कर पाएँगे । इसलिए उसके लिए वही चुनिए जिसे वह आनंद के साथ कर सके। 

चलिए आज पढ़ते हैं कुछ ऐसे अलग करियर विकल्पों के बारे में जिनमें लड़कियाँ अपना बेहतर भविष्य बना सकती हैं । हर क्षेत्र में शिखर है , हर एक क्षेत्र में सफलता है ।

  1. कोरियोग्राफर - 

 एक कोरियोग्राफर बहुत सी जगहों पर अपने लिए संभावनाओं की तलाश कर सकता है । आजकल ना सिर्फ फिल्मों में गाने को कोरियोग्राफ करने के लिए कोरियोग्राफर की आवश्यकता होती है बल्कि टी.वी. डांस शो , स्टेज शो, वेडिंग प्लानिंग कंपनियां , मॉडलिंग एजेंसी या इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों आदि को भी अपने काम के दौरान बेहतरीन कोरियोग्राफर की जरूरत पड़ती है। इसके अतिरिक्त बहुत से डांस स्कूल में डांस ग्रुप भी अपने यहाँ कोरियोग्राफर को हायर करते हैं । अगर आप किसी संस्थान के साथ जुड़कर काम नहीं करना चाहते तो आप खुद का डांस स्कूल भी खोल सकते हैं या फिर लांसर के तौर पर भी अपनी सेवाएँ दे सकते हैं । कोरियोग्राफी के क्षेत्र में कमाई की कोई निश्चितता व सीमा नहीं है । अगर आपका काम लोगों को पसंद आता है तो आप प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं और तब आपकी आमदनी लाखों में होती है।

2.वैडिंग प्लैनर -

वैडिंग प्लैनर वे लोग होते हैं जो शादी के सपने को हकीकत में बदलने का काम करते हैं । भारत एक ऐसा देश है, जहाँ शादियाँ किसी फेस्टिवल से कम नहीं होती । हर साल हमारे देश में लाखों शादियाँ होती हैं । जब इतनी बड़ी मात्रा में शादियाँ होती हैं तो इस क्षेत्र में पेशेवरों के लिए कईं अवसर खुले होते हैं । आज वेडिंग प्लानर का क्षेत्र एक उभरता हुआ करियर विकल्प बन गया है । एक सर्वे के अनुसार भारतीय वेडिंग मार्केट हर साल 25 से 30% की वार्षिक दर से बढ़ रहा है । हर साल लाखों की संख्या में होने वाली शादियों में करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं । हर कोई अपनी लाइफ में एक ही बार शादी करता है । इसलिए सभी अपनी शादी को खास बनाना चाहते हैं । शादी के समारोह में खूब पैसे खर्च किए जाते हैं । कहने का मतलब यही है कि भारत में वेडिंग प्लैनर का भविष्य उज्ज्वल है। हालाँकि भारत में वेडिंग प्लानर अपने प्रारंभिक चरणों में है लेकिन इसका विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है । वेडिंग प्लानर बनने के लिए आप किसी भी कोर्स में एडमिशन लेकर वेडिंग इवेंट , मैनेजमेंट की बारीकियाँ सीख सकते हैं।

3.फोटोग्राफी - 

पैशन को प्रोफेशन में बदलने की इस कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं फोटोग्राफी के बारे में । फोटोग्राफी हमेशा से ही एक डिमांडिंग करियर ऑप्शन रहा है । आधुनिक और डिजिटल कैमरे के आने से अब फोटोग्राफी पहले से ज्यादा आसान हो गई है । वैसे लोग शौकिया तौर पर फोटोग्राफी करते हैं लेकिन अगर इसे कैरियर के रूप में चुना जाए तो यह एक बेहतरीन करियर विकल्प बन जाता है । आज फोटोग्राफी ना सिर्फ एक नंबर वाला करियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और पैसा खूब कमाया जा सकता है । पहले फोटोग्राफी करना और करवाना अमीरों तक ही सीमित था लेकिन अब डिजिटल और सस्ते कैमरे आने से हर कोई फोटोग्राफी में हाथ आजमा रहा है। जिन लोगों में फोटोग्राफी के लिए जुनून है और अगर वे इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद इसके कई तरह के कोर्स में एडमिशन लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते हैं । 12वीं के बाद कई तरह की डिग्री,डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते हैं, उनमें दाखिला लिया जा सकता है ।

4-टूरिस्ट गाइड-

आज दुनिया भर में टूरिज्म एक बहुत बड़ा उद्योग बन चुका है । यहाँ तक कि आज टूरिज्म उद्योग के विस्तार से टूरिस्ट गाइड का काफी स्कोप बढ़ चुका है। किसी भी देश की सामाजिक, सांस्कृतिक परंपराओं से पर्यटकों को अवगत कराने में टूरिस्ट गाइड की भूमिका महत्वपूर्ण होती है । आज टूरिस्ट गाइड एक आकर्षक करियर विकल्प के तौर पर अपनी जगह बना चुका है । यह पर्यटकों को गाइड करने का काम करते हैं ।यह सांस्कृतिक, ऐतिहासिक पर्यटन संबंधी जानकारी रखने के साथ ट्रैवल एजेंसी और बड़े-बड़े होटलों की भी जानकारी रखते हैं । स्थानीय पर्यटन उद्योग ,राष्ट्रीय पर्यटन उद्योग ,होटल इंडस्ट्री, ट्रैवल एजेंसी ,एवियशन ,हॉस्पिटैलिटी आदि में टूरिस्ट के लिए काफी अवसर उपलब्ध हैं ।आज टूरिज्म उद्योग के विस्तार से टूरिस्ट गाइड का काफी स्कोप बढ़ा है । आपने इस में यदि कोर्स किया है तो इस फील्ड में आपके लिए संभावनाओं की कमी नहीं है।

5-कंटैंट राइटर- किसी खास विषय पर बेहतर तरीके से लिखना ही कंटेंट राइटिंग कहलाता है। लिखने की कला हर किसी में नहीं होती । यह बात हम सभी जानते हैं और जो लोग लिखना जानते हैं , आज उनके लिए जॉब की कमी नहीं है । कॉपी राइटिंग ,क्रिएटिव राइटिंग , टेक्निकल राइटिंग आदि के क्षेत्र में लिखने वाले लोगों की खूब डिमांड है । आज पूरे विश्व में डिजिटाइजेशन बड़ी तेजी से फैल रहा है । कंटेंट राइटिंग के जॉब के लिए आपको मास कम्युनिकेशन की डिग्री लेनी पड़ती है क्योंकि मास कम्युनिकेशन कोर्स वालों को अधिक प्राथमिकता दी जाती है । टेक्निकल राइटिंग के लिए टेक्निकल सब्जेक्ट के अलावा कंप्यूटर का नॉलेज भी जरूरी है।

6.फैशन डिज़ाइनर-

आज के समय में हर व्यक्ति अपने लुक को लेकर इतना सजग हो गया है कि वह हरदम कुछ ऐसा पहनने की चाह रखता है । जो ना सिर्फ दूसरों से अलग हो बल्कि आपको ट्रेंडी भी दिखाए । इसी चाहत को पूरा करने का काम करते हैं फैशन डिजाइनर । फैशन डिज़ाइनर अपने अनोखे आइडिया के बूते ही हर साल मार्केट में कुछ नया लेकर आते हैं । एक फैशन डिजाइनर का कार्यक्षेत्र सिर्फ कपड़ों को डिजाइन करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि वह यह भी ध्यान रखता है कि वर्तमान में ग्लोबली क्या ट्रेंड है । फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो अक्सर युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करता है ।यदि आप क्रिएटिव हैं तो  आपको सफलता निश्चित ही मिलेगी । साथ ही इस क्षेत्र में आपके अलग सोचने की क्षमता के साथ-साथ आपको कपड़ों की बेहतर समझ , सिलाई की बारिकियाँ , अपने क्लाइंट के हिसाब से कपड़ों को डिजाइन करने की कला भी आनी चाहिए। आपको न सिर्फ उनकी जरूरत को समझना है बल्कि उसे समझ कर उसे परिणाम देने होते हैं। जिससे आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जाएँगे । फैशन डिजाइनर फैशन लेकर आते हैं । अगर आपके पास भी कपड़े के साथ कुछ नया करने का हुनर है तो आप फैशन डिजाइनिंग में उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं । इस क्षेत्र में सफलता के साथ पैसे की भी कोई सीमा नहीं है।

7-इंटिरियर आर्किटेक्चर -

इंटीरियर डिजाइन और आर्किटेक्चर दोनों को मिलाकर एक नया कोर्स कईं इंस्टिट्यूट में पढ़ाया जा रहा है। इस कोर्स का नाम है इंटीरियर आर्किटेक्चर । इंटीरियर आर्किटेक्चर में इंटीरियर डिजाइन और आर्किटेक्चर को मिलाकर पढ़ाया जाता है । इसमें विस्तार से बताया जाता है कि किसी बिल्डिंग के इंटीरियर को कई मानकों पर खरा उतरने के लिए आर्किटेक्चर से कैसे मदद मिलती है । जो स्टूडेंट्स इस फील्ड की पढ़ाई करते हैं , उन्हें आर्किटेक्चर और बिल्डिंग के डिजाइन के बारे में बताया जाता है। यह विषय ऐसे डिजाइन और आर्किटेक्चर के बारे में बताता है , जिसे मौजूदा इमारतों को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । इसके अलावा इस क्षेत्र के प्रिंसीपलस के बारे में बताया जाता है । यह डिग्री रखने वाले फ्रेशर्स को भी तीन से चार लाख तक सैलरी मिलती है, वहीं 7 साल का अनुभव होने के बाद यह सैलरी 10 से 1200000 सलाना मिलने लगती है।

यहाँ पर हमने आपको केवल सात नए प्रोफेशनल कोर्सेज के बारे में बताया है । इसके अलावा भी ढेरों ऐसे प्रोफेशनल कोर्सेस हैं जिनके बारे में भी लड़कियाँ व उनके अभिभावक सोच सकते हैं । 

जैसे कि - मेकअप आर्टिस्ट, आर्टिस्ट किसी भी फील्ड में हो सकता है आज तो टैटू आर्टिस्ट भी बहुत कामयाब हैं। इवेंट मैनेजमेंट , होम मेकर, रिपोर्टर, काउंसलर, जिम ट्रेनर, एनिमेटर, एक्टर, बेकर, यूट्यूब ब्लॉगर राइटर , ऑनलाइन ट्यूटर बनाया जा सकता है । 

उम्मीद करती हूँ कि यह ब्लॉग पढ़कर लड़कियों को अपने करियर लाइन डिसाइड करने में अवश्य ही मदद मिलेगी। 

धन्यवाद

Madhu Dhiman

Pink Columnist-Haryana

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1