माता-पिता जीवन मे कब हताश होते है

माता-पिता जीवन मे कब हताश होते है

------ माता-पिता कब हताश होते हैं----
आज का ये ब्लॉग उन बच्चों के लिये ,जो ये नहीं जानते कि माता-पिता हताश हो कर टूट भी जाते हैं।माता-पिता की आस बच्चे ही तो होते हैं।"बधाई हो आप माँ बनने वाली हैं"..."सुनो हम दो से तीन होने वाले हैं"...ये शब्द सुनने के लिये माता पिता के कान तरस रहे होते हैं।और जब बच्चा पैदा होता है तो फिर उनकी खुशी का ठिकाना ही नहीं होता। ये मैं एक सामान्य परिवार की ओर से लिख रहीं हूँ।यहाँ पर अभी चर्चा बेटी हुई या बेटा.. उसके बारे में नहीं ..उसके लिए अलग से लिखुँगी।फिलहाल बात कर रही थी माता पिता की खुशी के बारे में।

दोस्तो शुरू के चार पाँच साल तो बच्चे के साथ मौज-मस्ती कर निकल जाते हैं।बच्चे के साथ सत्रह साल कैसे कट जाते हैं पता ही नहीं लगता पर बालों में आयी हल्की सफेदी उनके उम्रदराज़ होने का संकेत देने लगती है।इन सत्रह सालों में न जाने कितनी बार बच्चे के साथ प्यार,मौज -मस्ती और बहस भी हुए होती हैं।कभी बच्चे के लिए वे खलनायक बन जाते हैं तो कभी फिल्मों के महानायक।

इन सत्रह सालों में बच्चे को अचार व्यवहार के साथ अपने संस्कारों का ज्ञान देने और परिवार के नियम कानून की जानकारी भी माता -पिता द्वारा बच्चों को दी जाती हैं।उनके परीक्षा में सफल होने पर मातापिता को लगता है जैसे उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की हैं।हाँ जब बच्चे परीक्षा में  सफल नहीं होते तो उन्हें भी बेहद दुःख होता है पर वे हताश नहीं होते इस उम्मीद में दुबारा कमर कस लेते हैं कि चलो इस बार नहीं तो अगली बार सही।

पर दोस्तों मातापिता हताश तब होते हैं जब बच्चा बुरी संगत में पड़ जाता है और नशा,चोरी के दलदल में डूबता जाता हैं और माता पिता के संस्कारो  की धज्जियाँ उड़ाने लगता है या लगती है।माता -पिता उसे दलदल से बाहर निकालने के लिए आते हैं पर वो अब उन्हें पहचानने से इंकार कर देता है /देती है।असल मायनों में उम्र के इस दौर में माता -पिता अब हताशा हो जाते हैं।और वो उस पल को कोसते हैं जब उसने उनके घर में जन्म लिया होता है।उफ्फ कितना कठिन हैं ना रिवाइंड करके फिर से ज़िन्दगी को सत्रह साल पीछे ले जाना।

तो दोस्तो आज का ये ब्लाग एक भयानक स्थिति की ओर संकेत करने वाला है।समय रहते ही इस स्थिति को मातापिता को समझना होगा अन्यथा .....

धन्यवाद

आपकी स्नेह

नोट-सभी बच्चे ऐसे नहीं होते है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0