निधि राजदान विश्व के सबसे बड़े संस्थान हावर्ड यूनिवर्सिटी की बनी एसोसिएट प्रोफेसर

निधि राजदान विश्व के सबसे बड़े संस्थान हावर्ड यूनिवर्सिटी की बनी एसोसिएट प्रोफेसर

भारत में पत्रकारों को बहुत ही चुनौतियों का सामना करना पड़ता है कभी सरकार पर सवाल उठाने को लेकर उन्हें ट्रोल किया जाता है कभी सरकार के पक्ष में बोलने पर लेकिन कुछ पत्रकार ऐसे होते हैं जो हमेशा जनता की आवाज बनते हैं सरकार कोई भी हो वो हमेशा सामाजिक मुद्दों पर लोगों को जागरूक करते हैं । 
ऐसे पत्रकार समाज में अपनी अलग पहचान बनाते हैं जिनका सिर्फ देश में ही नही विदेश में भी नाम होता है ऐसी ही एक पत्रकार है निधि राजदान जिन्होंने देश के सबसे प्रतिष्ठित चैनल NDTV से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की और 21 साल तक बेबाक अंग्रेजी की पत्रकार के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई और आज हावर्ड यूनिवर्सिटी में उन्हें प्रोफेसर के तौर पर पढ़ाने को आमंत्रित किया गया है । 
एक महिला पत्रकार के रूप में उनकी ये उपलब्धि महिलाओं के लिए प्रेरणादायक है क्योंकि हमारे समाज मे पुरुष पत्रकार को ज्यादा पहचान मिलती है लेकिन निधि राजदान की ये उपलब्धि भारत की महिलाओं के लिए गर्व की बात है ।
निधि राजदान कश्मीरी परिवार से हैँ और उनकी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के शेख सराय के APJ स्कूल से हुई और दिल्ली के प्रसिद्ध कॉलेज लेडी श्री राम से उन्होंने 
 ग्रेजुएशन की इसके बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन दिल्ली (1998-99) में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा रेडियो एंड टीवी जर्नलिज्म में पूरा किया ।
21 साल तक इंग्लिश पत्रकार के रुप में NDTV में जॉब करने के बाद वो अब चैनल को अलविदा कह रही हैं क्योंकि उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर के पद को जॉइन किया है ।
उनकी इस उपलब्धि के लिए पिंक कॉमरेड उन्हें शुभकामनाएं देता है ।


अन्तिमा सिंह 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0