पीरियड शुरू होने से पहले बेटी को न होने दे एनीमिया की शिकार

पीरियड शुरू होने से पहले बेटी को न होने दे एनीमिया की शिकार

बेटी की माँ होना बहुत ही जिम्मेदारी का काम है । वैसे तो हम महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान हमेशा रखना चाहिए लेकिन जब आपकी बिटिया 12 या 13 साल की उम्र के करीब आने लगे तो हर माँ को सतर्क हो जाना चाहिए |

क्योंकि 12 से 13 साल की उम्र में आजकल बेटियों को पहला पीरियड आ जाता है शुरू के 1 साल तक पीरियड ज्यादातर अनियमित होते है इस समय शरीर मे खून की कमी हो जाती है इसलिए बेटी एनीमिया की शिकार न हो इसलिए हर माँ को बेटी के खानपान में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो आयरन से भरपूर हो ।


आइये जाने की आप बेटी का खानपान कैसा रखें ।


1. सुबह के नाश्ते में आप चुकंदर, अनार का जूस जरूर शामिल करें । और शाम के स्नेक्स में भी आप सेब या मौसमी का जूस दे सकती हैं चुकंदर और अनार में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और एनीमिया से निजात दिलाता है साथ मौसमी और सेब में भी विटामिन सी  और अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं ।


2.चने मूंग की दाल को अंकुरित करके उसमे नींबू,  खीरा अनार के दाने और उबली मूंगफली डालकर नमक चाट मसाला डालकर आप चाट बनाकर बेटी को दे इससे शरीर को सारे विटामिन , मिनरल्स मिलते हैं ।


3.पनीर , टोफू, सोयाबीन, दूध , दही, इनसब को बेटी के भोजन में शामिल करें नियमित रूप से ये चीजें दे इससे शरीर मे कैल्शियम की कमी दूर होती है और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है ।


4.अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो अंडा भी बेटी को दे सकती हैं अंडे में  प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है ।अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता  है।


5.सभी प्रकार की दालें प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती हैं , राजमा और चना भी बेटी को लंच में जरूर दे ।राजमा में उच्च मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जिस वजह से ये ताकत देने का काम करता है. शरीर के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के लिए आयरन की जरूरत होती है, वो राजमा खाने से पूरी हो जाती है  राजमा शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है।


6 .बेटी को योगा ,खेलकूद  और सुबह की धूप का सेवन जरूर कराएं योगा से सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और हार्मोन बैलेंस रहते हैं और धूप शरीर मे विटामिन D को नियमित रखता है ।

अन्तिमा सिंह 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0