पिता से आजादी मांग रही ब्रिटनी स्‍पीयर्स

पिता से आजादी मांग रही ब्रिटनी स्‍पीयर्स

आज भी बेटियां चाहे विदेश में हो या भारत में मर्दों की लगाई बंदिशों में जीती है क्या वह अपना बुरा भला नहीं सोच सकती क्यों उनकी कमाई पर फैसले लेने का हक पिता ,भाई या पति का होता है ।
भारत में ही नहीं दुनिया के और देशों में भी बेटियां बंदिशों में रखी जाती है बस तरीका अलग है 

इसका ताजा उदाहरण लॉस एंजिलिस की मशहूर पॉप गायिका ब्रिटनी स्पीयर्स है जो पिता जेमी स्पीयर्स के संरक्षण से मुक्त होना चाहती हैं। उनकी संपत्ति और निजी जीवन पर किसका नियंत्रण होगा, ब्रिटनी के फाइनेंस और निजी जिंदगी से जुड़े मामलों के फैसले पिता जेमी करते हैं। सार्वजनिक संघर्ष, ब्रिटनी के मानसिक स्वास्थ्य और नशीली दवाओं के सेवन से जुड़ी चिंताओं के बीच उनके पिता को 2008 में ब्रिटनी का कंजरवेटर (संरक्षक)नियुक्त किया गया था।

अमेरिका में संरक्षकता को लेकर एक कानून है, जिसे कंजरवेटरशिप कहा जाता है. कोर्ट द्वारा यह संरक्षण ऐसे लोगों को दिया जाता है, जो खुद की देखभाल नहीं कर सकते. पॉप सिंगर ब्रिटनी स्पीयर्स को उनके पिता का संरक्षण प्राप्त है. ऐसे में सिंगर की निजी जिंदगी के फैसले उनके पिता लेते हैं।

ब्रिटनी स्‍पीयर्स 39 साल की हैं और वे कमाती है ब्रिटनी करीब 445 करोड़ रुपये की मालकिन हैं और इन पैसों के संरक्षक (Guardianship) उनके पिता हैं।

सिंगर ने इस संबंध में अपना बयान दर्ज कराया और जज से कहा कि वह अपनी जिंदगी फिर से जीना चाहती हैं. इस दौरान वह काफी इमोशनल हो गईं और कहा कि- 'मुझे मेरी जिंदगी, मेरी आजादी वापस चाहिए. 13 साल हो चुके हैं और कंजरवेटरशिप का मेरी जिंदगी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है।
ब्रिटनी ने जज से कहा- पिछले 13 साल से उन्हें जबरदस्ती ड्रग्स दी गई। उनकी इच्छा के विरुद्ध काम करने को मजबूर किया गया। इतना ही नहीं उन्हें बर्थ कंट्रोल डिवाइस अपने शरीर से हटाने से भी रोका गया। मैं इस गार्जियनशिप में तिरस्कार में हूं। मैं चकित हूं और तनाव में हूं। मैं अपनी जिंदगी वापस चाहती हूं। अगर मैं काम कर सकती हूं तो मुझे संरक्षण में नहीं रहना चाहिए। 
मैं इस संरक्षण को अपमानजनक मानती हूं। मैं ऐसा महसूस नहीं करती कि मैं पूरी जिंदगी जी रही हूं।

ब्रिटनी के गर्भाशय में ज़बरदस्ती कॉपर-टी (IUD) लगवा कर रखा गया है कि वो मां नहीं बन पाएं. इससे ज़्यादा हैवानियत कोई पिता क्या दिखा सकता है ?

सिंगर अब मां बनना चाहती हैं, लेकिन उनका आरोप है कि उनके पिता के चलते डॉक्टर्स उन्हें गर्भनिरोधक डिवाइस हटाने की अनुमति नहीं दे रहे. जिसके कारण वह प्रेग्नेंट नहीं हो सकतीं। 

सोशल मीडिया पर भी  #FreeBritney के नाम से हैशटैग चलाया जा रहा है ।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0