सजना है मुझे सजना के लिए

सजना है मुझे सजना के लिए
करवाचौथ के पर्व का महिलाएँ बेसब्री से इंतजार करती हैं,चाहे इस बार उनका पहला करवचौथ हो या 25 वां।यही वो दिन होता है,जब हर महिला सोलह शृंगार करके दुल्हन की तरह सजती है और व्रत रखकर पति की लम्बी उम्र की कामना करती है।पूजा अर्चना के साथ साथ महिलाओं में श्रृंगार को लेकर काफी उत्साह रहता है।इस खास दिन को यादगार बनाने के लिए वो कोई कसर नहीं छोड़ना चाहतीं।रोजाना की अपेक्षा कुछ अलग नजर आना चाहतीं हैं।इस बार यदि आप भी अपने करवाचौथ को खास बनाना चाहतीं हैं,तो आपके लिए कुछ ब्यूटी टिप्स शेयर कर रहीं हूँ-
1.करवाचौथ से एक दो दिन पहले मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस पैक बनाएं।इसके लिए आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद मिलाएं।इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।इससे चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा में निखार आएगा।आपकी त्वचा हमेशा ग्लो करे इसके लिए अपनी रोजाना की डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें।ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।
2.मेकअप कितना भी करलें,जब तक आप आइब्रो और अपरलिप्स नहीं करवाएंगी आपका चेहरा साफ सुथरा नजर नहीं आएगा।इसलिए करवाचौथ से एक दो दिन पहले ही यह काम करवाएं।
3.भले ही चेहरे का आकर्षण मेकअप से बढ़ता हो लेकिन प्राकृतिक निखार फेशियल,क्लीनअप और सही खान पान से ही आता है।इसलिए इन बातों का ध्यान रखें।
4.आप हाथ पैरों में कितनी भी सुंदर मेहंदी क्यों न लगवा लें,पर यदि आपके हाथ पैर रुखे होंगे या उनपर बाल होंगे तो मेहंदी की सुंदरता फीकी पड़ जाएगी।इसलिए मेहंदी लगवाने से पहले वैक्सिंग,मैनीक्योर और पेडिक्योर करवाएं।नाखूनों पर स्किन टोन को सूट करता हुआ नेल पेंट लगाएं।
5.आँखों का मेकअप अपनी आउटफिट और स्किन टोन के हिसाब से करें।आँखों पर लाइनर, मस्कारा और काजल जरूर लगाएं।
6.चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं।फाउंडेशन का चुनाव अपनी स्किन टोन के मुताबिक ही करें।इसके बाद कंसीलर लगाएं जिससे अगर चेहरे पर कोई दाग धब्बे होंगे तो वो छुप जाएंगे।फिर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं।
7.होंठो पर लिपस्टिक लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें,यदि आपने आई मेकअप डार्क किया है तो लिपस्टिक हल्के रंग की ही चुने।
8.आपका हेयरस्टाइल आपके पूरे लुक को डिफाइन करता है।इसीलिए अपने चेहरे के हिसाब से अच्छा-सा हेयरस्टाइल बनवाएं या फिर खुद ही बनाएं।अगर जूड़ा बनाएं तो गजरा जरूर लगाएं, इससे आपके चेहरे की सुंदरता में चार चाँद लग जाएंगे।
अगर आप इन छोटी छोटी टिप्स को अपनाकर इस करवाचौथ पर तैयार होंगी,तो मेरा दावा है कि आपके पतिदेव आप पर फिदा हुए बिना नहीं रह पाएंगे।और हों भी क्यों न आखिर आप अपने सजना के लिए ही तो सजती हैं।
पूरे उत्साह और उमंग के साथ करवाचौथ का त्योहार मनाइए और गुनगुनाइए..."सजना है मुझे सजना के लिए।"
#मेराशृंगार
कमलेश आहूजा






What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
1
angry
1
sad
0
wow
0