स्टफ्ड आलू पनीर राजगिरा बाटी

स्टफ्ड आलू पनीर राजगिरा बाटी

नवरात्रि के पर्व का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है।नवरात्रि के दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है।इस दौरान माँ के भक्त पूजा के साथ-साथ उपवास भी करते हैं।नवरात्रि में लोग सात्विक भोजन ही करते हैं।

इस नवरात्रि को और खास बनाने के लिए मैं आपके साथ एक बहुत ही स्वादिष्ट,पौष्टिक व सात्विक रेसिपी शेयर कर रहीं हूँ, जिसका नाम है,स्टफ्ड आलू पनीर राजगिरा बाटी राजगिरा का आटा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है।

इसमें उपयुक्त होने वाली सामग्री-

200 ग्राम राजगिरा का आटा

100 ग्राम उबले आलू

50 ग्राम कसा हुआ पनीर 

1 चम्मच सौंफ  

1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर 

1 चम्मच धनिया पाउडर

सेंधा नमक स्वादानुसार

कटा हुआ हरा धनिया

घी आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि-

परात में राजगिरा का आटा लें इसमें 1 चम्मच घी डालें फिर पानी डालकर नरम आटा गूंद लें।इसे कपड़े से ढककर एक तरफ रख दें।

स्टफिंग बनाने की विधि-

पैन में 1चम्मच घी गरम करें इसमें सौंफ डालें फिर मसले उबले आलू,सेंधा नमक,काली मिर्च पाउडर,धनिया पाउडर और कटा धनिया डालकर अच्छे से मिलाएं।2-3 मिनट तक चलाते हुए पकाएं।अब गैस से उतारकर ठंडा करें।

बाटी बनाने की विधि-

अब आटे से छोटी छोटी लोइयां बनाएं पूड़ी के साइज की।इन्हें हाथों से कटोरी का आकार दें और इसमें थोड़ी आलू की स्टफिंग और थोड़ा कसा पनीर डालें।फिर इसे चारों किनारों से मोड़कर बंद करें और गोल आकार दें।

अप्पम पैन को धीमी गैस पर रखें और देसी घी से चिकना करें।फिर आटे के पेड़ों को उसमें रखकर ढक्कन से ढक दें।ध्यान रहे पेड़े अप्पम पैन की कटोरी में आना चाहिए गैस को मध्यम ही रखें।थोड़ी देर बाद चेक करें सिकने पर पलटकर दूसरी ओर से सेकें।इनपर ब्रश से थोड़ा घी चुपड़ दें।दोनों ओर से सिकने के बाद सभी बाटियों को प्लेट में निकालें।

लीजिए तैयार हैं गरमागरम स्टफ्ड आलू पनीर बाटी।आप चाहें तो इन्हें किसी बर्तन में घी गरम करके उसमें बारी बारी से डुबोकर फिर सर्व कर सकते हैं या आलू की रसे वाली सब्जी और हरे धनिए की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं।

#नवरात्रिजायका

कमलेश आहूजा

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0