ताँबे के लोटे में पानी पीने के फायदे

हमारे बुजुर्ग भी ताँबे के लोटे में पानी रात को भरकर रख देते थे और सुबह उसका सेवन करते थे तभी उनकी लम्बी उम्र होती थी औऱ वो स्वस्थ और ऊर्जावान होते थे । ताँबे के लोटे में पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत लाभ होते हैं आइये जाने की वो कौन से लाभ हैं ।

ताँबे के लोटे में पानी पीने के फायदे

प्राचीन काल से ही ताँबे की बर्तनों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि तांबा शरीर मे उपस्थित वात, कफ, और पित्त को नियंत्रित करके शरीर को स्वस्थ रखता है ।
हमारे बुजुर्ग भी ताँबे के लोटे में पानी रात को भरकर रख देते थे और सुबह उसका सेवन करते थे तभी उनकी लम्बी उम्र होती थी औऱ वो स्वस्थ और ऊर्जावान होते थे ।
ताँबे के लोटे में पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत लाभ होते हैं आइये जाने की वो कौन से लाभ हैं ।


पेट की बीमारियों में लाभ :
1.ताँबे के लोटे में पानी भरकर रात को रख दे इसे सुबह पीने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक होता है ये शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है और हमारी पाचन क्रिया सही रहती है और हमें पेट के रोगों जैसे- कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द से निजात मिलती है ।

हड्डियों की मजबूती के लिए :

2.ताँबे के लोटे में पानी पीने से हड्डियों को ताकत मिलती है क्योंकि तांबे में एंटी-इफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे  जोड़ो में दर्द और गठिया की शिकायत होने पर तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से हमें आराम  मिलता है। तांबे बर्तन में रखे पानी में ऐसे गुण आ जाते हैं जिसके उपयोग से शरीर में यूरिक एसिड (uric acid) कम होता है और गठिया रोग भी दूर हो जाता है।

त्वचा के लिए लाभदायक :

3. ताँबे के लोटे में 7से 8 घण्टे रखा पानी हमारी त्वचा के लिए औषधि का काम करता है ।तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी  त्वचा को चमकदार बनता है। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए सुबह-सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी  पिएं और स्वस्थ रहें। त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने के लिए मेलानिन के निर्माण में तांबा बहुत मदद करता है। मेलानिन त्वचा, आंखों एवं बालों के रंग के लिए जरूरी होता है।
ये पानी हमें जवां दिखने में भी मदद करता है क्योंकि इस पानी मे मजबूत एंटी-ऑक्‍सीडेंट और सेल गठन के गुणों से समृद्ध होने के कारण हमारी त्वचा का ढीलापन आदि दूर हो जाता है। साथ ही इस पानी को पीने से मृत त्वचा निकल जाती है और नयी त्वचा आ जाती है।

बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में :

4.ताँबे  के लोटे में रखे पानी को पीने से हम अपने शरीर के बढ़ते वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि ये पानी  शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करता है  और शरीर में कोई भी कमी या कमजोरी को भी खत्म करता है ।

खून की कमी को दूर करने में:

5. ताँबे के लोटे में रखा पानी पीने से अनीमिया की कमी भी दूर हो जाती है क्योंकि तांबा भोजन  में युक्त आयरन को आसानी से अवशोषित कर लेता है। तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से खून की कमी नही रहती है ।
इसके अलावा ताँबे के लोटे में रखा पानी पीने से कैंसर , शुगर जैसी बीमारियों से भी निजात मिलती है आंखों की रोशनी तेज होती है दिमाग तेज होता है और हमारे बाल भी मजबूत होते हैं ।
आप कह सकते हैं कि ताँबे के लोटे का पानी एक औषधि है जो बहुत से रोगों के लिए रामवाण है ।


अन्तिमा सिंह

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0