रामकथा से बच्चों को सिखाने योग्य बातें

रामकथा से बच्चों को सिखाने योग्य बातें

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है दशहरा  
 रामायण की हर कहानी बच्चों के लिए बहुत उपयोगी है। बच्चों को खेल-खेल में इन कहानियों का सार समझाया जाए तो वे जिंदगीभर इन्हें याद रखेंगे बच्चों को रामलीला जरूर दिखाएं। उनके बालमन में जो बीज रोपे जाएंगे वही आगे चलकर उनका स्वभाव तय करेंगे।
 जरूरी है कि बच्चों को रामलीला के जरिए अच्छाई-बुराई के बारे में समझाया जाए रामलीला एकता और प्रबंधन का पाठ पढ़ाने का सबसे अच्छा जरिया है।
 बच्चों को यह बताएं कि भगवान राम ने सबके साथ मिलकर लंका पर जीत हासिल की थी। यहां तक कि पुल बनाने में एक छोटी गिलहरी ने भी सहयोग किया था।
राम कथा के द्वारा बच्चो को सिखाये  कि उतार-चढ़ाव तो जीवन का अंग है दुख किसने नहीं सहा और किसे नहीं होगा, पर यदि संकल्प मजबूत रहे और संकट काल में संयम बनाए रखें तो बड़े से बड़े तूफान, झंझावात का सामना कर सकते हैं हम।
राम कथा बताती हैं कि खुद पर भरोसा हो तो साथ रहने वाले लोगों में भी भरोसा जगता है। आगे बढऩे के लिए दृढ़ संकल्प काफी है। इसके बाद साधन की कमी राह में रोड़ा नहीं बनती। चाहे सेना कम हो या सुविधाओ का अभाव।
रामकथा  में अच्छी संगत का महत्व भी बताया गया है। कैकेयी राम से बहुत प्यार करती थी, लेकिन मंथरा की गलत संगत में आकर कैकेयी का दिल बदल गया और उन्होंने राम के लिए 14 साल का वनवास मांग लिया 

ऐसी ही बहुत सारी बातें हम रामकथा से अपने बच्चों को सिखा सकते हैं।

अनु गुप्ता

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0