ऐसे पाएँ चेहरे पर निखार - Beauty Tips

ऐसे पाएँ चेहरे पर निखार - Beauty Tips


यदि आप बहुत व्यस्त रहती हैं और अपनी त्वचा की देखभाल के लिए बिल्कुल समय नहीं निकाल पातीं तो यह अच्छी बात नहीं है। अन्य आवश्यक कार्यों की भाँति ही आपको अपने चेहरे व हाथों पैरों की देखभाल करनी ही चाहिए।


आपके पास यदि समय का अभाव रहता है तो कुछ ऐसे उपाय किए जा सकते हैं जिनमें समय भी कम लगता है साथ ही ये त्वचा की गंदगी हटा कर उसे चमक व पोषण देते हैं।

सुबह या शाम थोड़ा सा वक्त अपने लिए निकालें और इनमें से कोई भी उपाय अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अपनाएँ।


कच्चा दूध-

ये त्वचा की टैनिंग दूर करके गहराई से त्वचा की सफाई भी करता है।

एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर एक रुई का टुकड़ा उसमें भिगो कर हल्का सा निचोड़ दें, फिर चेहरे व गर्दन को इससे साफ करें।

हाथों पैरों पर भी कच्चे दूध का प्रयोग किया जा सकता है।

कुछ देर लगा कर छोड़ दें फिर धो डालें


गुलाबजल -

गुलाब जल एक अच्छा टोनर भी है। इसके प्रयोग से त्वचा की गंदगी व अतिरिक्त तेल हटाया जा सकता है। ये त्वचा को निखार देता है। गुलाब जल में रुई भिगोकर चेहरे पर लगाएँ। रात भर लगा कर रख सकते हैं।


खीरे का रस-

ये भी एक अच्छा टोनर है और एस्ट्रिंजेंट का काम भी करता है। इसके प्रयोग से त्वचा की टैनिंग दूर होती है। रंग में निखार आता है। इसे अकेले या नींबू और गुलाबजल के साथ मिला कर भी प्रयोग कर सकते हैं।


तरबूज का रस-


आगे आने वाला मौसम तरबूज का है। तरबूज न सिर्फ खाने के लिए प्रयोग करें बल्कि इसका रस भी चेहरे पर लगाइए। ये झुर्रियों को दूर करके चेहरे को चमक प्रदान करता है।


टमाटर का रस-


टमाटर का रस चेहरे की गंदगी दूर करके त्वचा की अन्य समस्याओं से मुक्ति दिलाता है। इसके प्रयोग से गालों की लालिमा बढ़ती है। अकेले या मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला कर प्रयोग करें।


अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0