भारत की 10 मशहूर फीमेल डीजे

भारत की 10 मशहूर फीमेल डीजे

भारत की ये मशहूर फीमेल डीजे,इनकी हर धुन पर झूमते है लोग।

दुनियाभर में आज महिलाएं हर एक क्षेत्र में अपनी पहचान बनाए हुए है। हर जगह उन्होनें अपने आपको साबित किया है ऐसे में चिकित्सा, बैंकिंग, इंजीनियरिंग से हटकर एक डीजे बनने में भी फीमेल्स ने अपना काफी योगदान दिया है। और इस फील्ड में महारथ हासिल की है पहले जहां पार्टी पब या डिस्को क्लब में जाना महिलाओं के लिए गैर माना जाता था तो वही महिलाएं ने यहां भी अपना रास्ता बना लिया है। और डीजे के तौर पर अपने आपको साबित किया है। आइए बात करते है आज भारत की मशहूर डीजे फीमेल्स के बारे में जिनकी धुनों पर लोग जश्न मनाते है –

डीजे पर्ल- – भारत के मशहूर डीजे निखिल चिन्नापा की पत्नी पर्ल एक मशहूर डीजे मानी जाती है जिन्हें खास तौर पर उनकी तकनीकी आवाज़ और इलेक्ट्रो बीट्स के लिए जाना जाता है।अपने इस करियर की शुरुआत उन्होने 2003 में भारत के एक इलेक्ट्रॉनिक संगीत दल का शुभारंभ किया। जिसे आज सबमर्ज के नाम से जाना जाता है। पर्ल ने इस फील्ड मे काफी तरक्की पाई है वही उन्होंनें अपनी कई नई बीट्स का भी अनावरण किया है। जिसके लिए उन्हें खास तौर पर जाना जाता है। पर्ल के यू ट्यूब पर आज 18 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स है ,जो कि उनकी पॉपुलेरिटी और सक्सेस को खास तौर पर जाहिर करते है।

डीजे मेघा – फेमिना मिस इंडिया के 2001 में मिस टैलेंटेड के ताज से नवाजी गई डीजे मेघा एक पायलेट्स स्टूडियो की मालिक है। और तो वही  उन्हें भारत की पहली महिला डीजे होने का श्रेय भी दिया जाता है। जिन्होनें इस फील्ड मे कदम रखककर मेल डीजे से अपना बराबरी का मुकाबला रखा है। एक डीजे होने के साथ ही उन्हें एक स्टाइल आइकन भी माना जाता है , जिनका इस फील्ड में काफी अच्छा प्रभाव रहा है।

डीजे गौरी – किसी भी कार्यक्रम के लिए संगीत को बदलने की क्षमता और अक्सर भीड़ को उसके करुणा भरे ट्रैक के साथ ले जाने में सक्षम डीजे गौरी ,इस लिस्ट में ऐसी डीजे है जिन्होनें अपने दम पर बीट्स बनाने का काफी प्रयास किया है। दिल्ली के गलियारों से अपने इस करियर की शुरुआत करने वाली गौरी मशहूर डीजे कहलाती है। जिनका म्यूजिक बड़ी-बड़ी रईस पार्टियों में सुनने को मिलता है। खास तौर पर गौरी को दिल्ली में सबसे हॉट बीट्स खेलने के लिए जाना जाता है।वही यूट्यूब पर उनके हजारों फोलॉवर्स है।

डीजे काम्या – साल 2009 में डीजे में कदम रखने वाली काम्या ब़ॉलीवुड धुन को काफी पसंद करती है। डीजे काम्या वो पर्सेनेलिटी है जो कि पहली बार इंस्ट्रूटमेंट के साथ अपना टैलेंट साबित करती है। वो भीड़ में अपने धमाकेदार गानों के लिए जानी जाती है जिनकी अपनी एक ट्यून होती है। और लोग इसे काफी इंजोय करते है। यू ट्यूब पर 20 मिलिनयन्स फॉलोवर्स के साथ ही काम्या को इस फील्ड में काफी पसंद किया जाता है।

डीजे बरखा – भारत में कुछ शीर्ष डिजाइनरों के लिए रैंप वॉक करने वाली बरखा एक मॉडल होने के साथ ही एक मशहूर डीजे भी है। जिन्होनें साल 1999 में मिस आगरा का ताज पहना था। वही इसके लिए उन्हें दिल्ली से सर्वश्रेष्ठ डीजे और मिर्चीमिक्स बप्पी लहरी डीजे प्रतियोगिता 2012 में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम रनर अप के रूप में सम्मानित किया गया।

डीजे  शिरीन – अंतरराष्ट्रीय ब्रांड वी-मोदा हेडफोन के लिए ब्रांड एंबेसडर होने से लेकर भारत में टॉप 10 डीजे में शुमार होने तक डीजे शिरनिन को आखिरकार कैसे भूलाया जा सकता है ? जिसने बहुत कम उम्र में साल 2005 में इस फील्ड मे कदम रखा था। बता दें शिरिन आज एक ग्लोब-ट्रॉटिंग डीजे होने के अलावा, वह एक निर्माता भी हैं, जिन्होंने 2015 में worldwide ’नामक एक एल्बम जारी किया है, जो worldwide जबुका म्यूजिक’ द्वारा फ्रीस्पिरिट एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड की एक छाप है। जिन्हें काफी पसंद किया जाता है।

डीजे पिया – हर शैली में एक बहुमुखी डीजे और गायक पिया मुख्य तौर पर दिल्ली की प्रसिद्द है। जिन्होनें बचपन से ही अपने इस हूनर पर काम करना शुरु कर दिया था। वाणिज्यिक नृत्य: बॉलीवुड: ईडीएम: हिप हॉप: टेक हाउस: ट्रैप के लिए जानी जाने वाली पिया ने पढ़ाई भी अपने इसी करियर में की है। उन्होनें बैचलर डिग्री होल्डर इन म्यूज़िक वोकल, वेस्टर्न क्लासिकल फ्रॉम इंडियाज मोस्ट रेनॉल्ड इंस्टीट्यूट से ये गुर सीख है, जिसका नाम प्रयाग संगीत समिति है।एक डीजे के तौर पर पिया को काफी पसंद किया जाता है।

Dj LiL’B- क्लबिंग सोल, एक हिप-हॉप हसलर, एक बॉलीवुड म्यूजिक लवर, एक नाइट लाइफ पर्सन, एक डाई हार्ड वर्कहोलिक, एक फूडी, एक शटरबग, एक सुपर ब्लिंग क्रेज़ी फ्रीक के तौर पर अपना नाम करने वाली लिटिल बी। एक कलाकार, एक कुक, एवीडी ट्रैवलर, एक्सप्लोरर, एक जिज्ञासु है जिन्होनें शादी के बाद अपना ये सपना पूरा किया था। और भारत के टॉप डीजे में अपनी जगह बनाईखास बात ये है कि डीजे LILB Ableton लाइव इंटरफ़ेस पर स्पिन करने वाली पहली और एकमात्र भारतीय महिला डीजे है।

डीजे एन्जिल – बॉलीवुड की फिल्म आशिकी 2, बॉस, बुलेट राज, जय हो, आर राजकुमार, शादी के साइड इफेक्ट्स, डेढ़ इश्किया, दिशिकुनियां, हीरोपंती, क्रिएचर, किक, तेवर, खामोशियां और रॉय में अपनी धुन देने वाली एंजेल की बॉलीवुड मे काफी दिलचस्पी है। उनकी हर एक फिल्म की धुन को टॉप लिस्टेड माना गया है और वही इस फील्ड में उनका काफी नाम भी है। एंजेल के बारे कहा जाता है कि उन्हें बचपन में स्कूल का ड्रंप बजाना होता था। एक समय ये काम उनकी दिलचस्पी बनने लगा और बाद में अलग-अलग धुनों के साथ खेलना उनका शौक हो गया। जिसे उन्होनें डीजेइंग करके अपनाया और इसी फील्ड मे अपने आपको साबित किया।

डीजे नीला श्री – एक बॉलीवुड डीजे और प्रोड्यूसर के तौर पर अपने आपको साबित कर चुकी नीलाश्री ने रेडियो स्टेशन और टीवी चैनलों पर खास तौर से काम किया है। वह भारत में होने वाले अधिकांश नाइट क्लबों और शादियों और कॉर्पोरेट पार्टियों में अपना हूनर दिखाने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा बता दें कि नीलाश्री ने कोलकाता में War of the Female DJs में भी जीत हासिल की है जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

अनु गुप्ता
(Pink Columnist)

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0