बालों को घना व चमकदार कैसे बनाएँ?

बालों को घना व चमकदार कैसे बनाएँ?


स्त्रियों को अपने बालों से बहुत प्यार होता है। होना भी चाहिए, बाल हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चाँद जो लगाते हैं। परन्तु बाल जब पतले होते हैं और उस पर भी झड़ने लगते हैं तो हम तनावग्रस्त हो जाते हैं। परन्तु तनाव से तो बाल और झड़ने लगते हैं।
सबसे पहले हम बालों के झड़ने के कारण ही समझते हैं।
1 - तनाव
2 - आनुवंशिक कारण
3 - कोई गंभीर रोग
4 - हारमोनल असंतुलन
5 - किसी खास दवा के सेवन से
6 - प्रदूषण
7 - किसी किस्म की एलर्जी
8 - स्थान परिवर्तन
9 - मौसम

कारण कोई भी हो ,निवारण हो सकता है तो अवश्य करें। साथ ही अपने बालों के स्वास्थ्य के लिये प्रयत्न अवश्य करें।

बालों का झड़ना यदि किसी एलर्जी या अन्य मेडिकल समस्या की वजह से है तो सम्बंधित डॉक्टर को अवश्य दिखायें। परन्तु कारण सामान्य है तो आप कुछ घरेलू उपाय करके अपने बालों का झड़ना रोक कर उन्हें मजबूत बना सकती हैं।

मेथी दाना-
मेथी दाना बालों के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है। एकबड़ा चम्मच मेथी दाना थोड़े से पानी में कुछ घन्टे भिगोकर रखें। फिर मिक्सी में पीस लें। इसमें जैतून का या नारियल का तेल मिला कर इस पेस्ट को बालों में एक घंटे तक लगा कर रखें। फिर गुनगुने पानी से धोकर इसे निकाल लें और शैम्पू कर लें।
यदि आप तेल न डालना चाहें तो खाली मेथीदाना भी लगा सकती हैं। तब आपको शैम्पू की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगा क्योंकि मेथी स्वयं ही बालों की गन्दगी निकाल पाने में सक्षम है।

आँवला-
आधा कटोरी आँवला पाउडर को लगभग इतने ही गुनगुने पानी में भिगोकर रखिए। आधे घंटे बाद इस पेस्ट को बालों में लगाकर आधा घंटा लगा रहने दें फिर धोलें। शैम्पू की आवश्यकता नहीं है।
इस तरीके को और बेहतर बनाने के लिए आप पाउडर के स्थान पर सूखे आँवले प्रयोग करें। रातभर उन्हें लोहे की कड़ाही में भिगोकर रखें। सुबह मिक्सी में पीस कर इस पेस्ट को लगा कर रखें। बाद में धो लें।

अन्डा-
अन्डा बालों के लिए बहुत अच्छा है। इसके प्रयोग से बालों को प्रोटीन भी मिल जाता है।
बालों की लम्बाई के हिसाब से एक या दो अन्डे तोड़ कर फेंट लें। इन्हें बालों में लगा कर पंद्रह बीस मिनट तक रखें फिर शैम्पू कर लें।

प्याज-
एक बड़ा प्याज मिक्सी में थोड़े से पानी के साथ पीस कर लगालें। पैंतालीस मिनट बाद धोकर शैम्पू कर लें
इन सबके अतिरिक्त सप्ताह में एक बार तेल मालिश, पौष्टिकता से भरपूर आहार का सेवन करें। पानी की कमी न होने दें।
अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0