बढ़ते प्रदूषण में खाये ये 5 सुपर फूड

बढ़ते प्रदूषण में खाये ये 5 सुपर फूड

आज के इस प्रदूषण के माहौल में सांस लेना बहुत ही मुश्किल काम हो गया है। सांस लेने के साथ फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखना और भी मुश्किल काम हो गया है। दिल्ली जैसे शहरों में तो हालत और भी बद्दतर है। 

यहां हवा में प्रदूषण के चलते फेफड़ों में कई तरह की समस्याएं हो जाती है। ऐसे में साफ हवा के साथ-साथ खानपान की भी जरुरत है। अगर इसका ध्यान रखा जाए तो इससे बचा जा सकता है। जानिए फेफड़ों को स्वस्थ रखने के उपाय:-

विटामिन सी-

यह आपके शरीर के लिए सबसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट है. पानी में घुलने वाला यह विटामिन हमारी फ्री रैडिकल की सफाई करता है।

आंवला-
विटामिन सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों से बचाव होने के साथ वायु प्रदूषण से भी बचाता है। 

तुलसी-
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह फेफड़ों के संक्रमण को कम करने के साथ कमजोरी को दूर करने में मदद करती है। वायु प्रदूषण से बचाव के लिए तुलसी की 3-4 पत्तियों को चबा लें। इसके अलावा आप चाहे तो इसका काढ़ा या फिर चाय बना सकते हैं। 

गुड़-
बढ़ते प्रदूषण में खाएं गुड़, यदि आप किसी ऐसे कारखाने या फैक्ट्री में काम करते हैं या जहां पर प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ का सेवन आप खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं। ऐसा में आपके शरीर पर प्रदूषण का असर कम होगा।

हल्दी-
हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसके सेवन से फेफड़ों के काम करने की क्षमता अच्छी होती है. आप हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0