चावल के पानी से बालों का उपचार

चावल के पानी से बालों का उपचार

क्या मँहगे से मँहगे प्रोडक्ट प्रयोग करने के बाद भी आपके बाल डल दिखाई देते हैं? क्या कोई भी शैम्पू व कंडीशनर आपके बालों को मनचाही चमक देने में असमर्थ रहता है। क्या बाल टूटते झड़ते व दो मुँहे होते जा रहे हैं ? क्या डैन्ड्रफ ने भी बेहाल कर रखा है?


इतनी सारी समस्याएँ ? आखिर किस किस का इलाज करेंगी आप? पर यदि आपको सारी समस्याओं के लिये एक ही समाधान मिल जाये और वह भी बहुत आसान और बिना किसी साइड इफेक्ट्स के तो कैसा रहेगा?

यकीनन आप कहेंगी कि आपको वह नुस्खा चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं आपके रेशमी बालों के लिये बेहद असरदार घरेलू नुस्खा।


इसके लिये आपको चाहिए-


दो बड़े चम्मच कच्चा चावल

एक नींबू का रस

आपके बालों के घनेपन के अनुसार पानी


विधि-


सबसे पहले चावलों को अपने बालों में ठीक तरह से लग सकने लायक पानी में भिगोकर रख दें। आधे घन्टे में जब यह नरम हो जायें तो हाथों से अच्छी तरह इन्हें मसल लें। आपको इन्हें ज्यादा से ज्यादा मैश करना है। जब यह अच्छी तरह टूट जायें और पानी दूधिया रंग का दिखने लगे तब इसे छान लें। अब इसमें नींबू का रस मिला लें। बालों में शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण को लगाना है। जड़ों से प्रारंभ करके सिरों तक ठीक से लगाइये। पन्द्रह से बीस मिनट बालों में इसे रखिए और पुनः पानी से धो लीजिए। अच्छे रिजल्ट के लिये आपको प्रत्येक बार शैम्पू के बाद यह उपाय अपनाना होगा।


लाभ-

1 - चावल में अमीनो एसिड व विटामिन्स होते हैं यह न सिर्फ बालों का झड़ना रोकते हैं बल्कि उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। यहाँ तक कि नये बालों के उगने में भी सहायक होते हैं।

2 - दोमुंहे बालों की समस्या स्त्रियों की आम समस्या है। यह उपाय बालों को नमी देकर इससे छुटकारा दिलाता है तथा बालों में चमक आती है।


3 - यदि आपके बाल कमजोर हैं और उनमें इलास्टीसिटी नहीं है जिस कारण थोड़ा सा खिंचते ही टूट जाते हैं तो भी यह उपाय वरदान है। चावल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट बालों की इलास्टीसिटी को बढ़ा कर उन्हें मजबूती देता है।


4 - आपके बालों से डैन्ड्रफ भी समाप्त करता है। नींबू भी डैंड्रफ के उपचार के लिये अच्छा है साथ ही चावल का पानी जब इसमें मिल जाता है तो यह और भी उपयोगी हो जाता है।


अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0