Curly hair care methods: क्या आप भी हैं अपने घुंघराले बालों से हैरान-परेशान?

Curly hair care methods: क्या आप भी हैं अपने घुंघराले बालों से हैरान-परेशान?

जिन महिलाओं के बाल सीधे होते हैं वह कोई भी हेयर स्टाइल आसानी से बना लेती हैं. पार्टी हो या शादी बालों को संवारने में उन्हें ज्यादा वक्त नहीं लगता. लेकिन जिन महिलाओं के बाल घुंघराले होते हैं, वे हमेशा अपने बालों को लेकर परेशान दिखती हैं. कई बार घुंघराले बालों को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है. दरअसल, कर्ली हेयर में ज्यादा घने होते है, जिस वजह से इन्हें मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है


.घुंघराले बालों की देखभाल करना एक बेहद मुश्किल काम है. ऐसे बालों की देखभाल के लिए बहुत अधिक धैर्य की जरूरत होती हैं ।

अगर आपके बाल भी घुघराले हैं तो आपके लिए ये उपाय बेहद कारगर और फायदेमंद साबित हो सकते हैं:-


* बालों में कंघी करने से बचें जी हां, आपके बालों को कंघी करने की जरूरत नहीं है। ब्रश करने पर न केवल आपके बाल टूटेंगे, बल्कि कर्ल्स खुल जाएंगे और बाल फ्रिजी हों जाएगें।

उसके बजाय शैम्पू करने से पहले सूखे बालों को मोटे दांत वाले कंघे से सुलझाएं और शैम्पू करते वक्त बालों को उंगलियों से काढ़ती रहें। गीले बालों में तो गलती से कभी कंघी न करें।


* अगर आपके बाल घुंघराले है, तो बहुत अधिक शैंपू न करें। जब तक की बाल ज्यादा गंदे न हो, तो हफ्ते में 1-2 बार शैंपू ही काफी है।


* कर्ली बालों के लिए सही शैम्पू, कंडिशनर और सिरम का चुनाव करें. आपके हेयर केयर प्रॉडक्ट्स टेक्स्चर में थोड़े हैवी होने चाहिए, इससे बालों को अतिरिक्त पोषण और ‌कंडिशनिंग मिलती है. घुंघराले बालों को अधिक नमी की ज़रूरत होती है।


* कर्ली बालों में हमेशा मोटे दांत वाली कंघी ही इस्तेमाल करें, भूलकर भी पतले दांत वाली कंघी या ब्रश का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे बाल टूट सकते है।


* गीले बालों को तौलिए से रगड़ने की बजाय हल्के हाथों से दबाएं. साथ ही बालों को नैचुरल तरी़के से सूखने दें।


* सोते समय टाइट चोटी न बांधे, क्योंकि खिंचने से बाल टूट सकते हैं।जी हाँ रात को सोने से पहले अपने घुंघराले बालों की ओर थोड़ा ध्यान देंगी तो सुबह फ्रिज़ी और उलझे हुए बालों के साथ नहीं उठेंगी।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0