एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स से करे रोगों की छुट्टी

एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स से करे रोगों की छुट्टी

क्या आप जानते है ?? छोटे से दिखने वाले ड्राई फ्रूट्स अपने अंदर कितने पोषक तत्वों को समेटे होते है... जी हाँ, एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स के नियमित सेवन से कई रोगों को दूर रखा जा सकता है..

सूखे मेवों में प्रोटीन, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं.. सुबह सुबह थोड़ी मात्रा में इसके सेवन से पुरे दिन एनर्जी बनी रहती है..

गुणकारी है बादाम

बादाम में कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होने के कारण ये काफी फायदेमंद होता है.. एक शोध की माने तो बादाम फेफड़े और स्तन कैंसर के खतरे को काम करता है.. ये दिमाग को तेज बनाता है..

बादाम को भींगो कर बिना छिले खाय.. जब भी हलवा बनाय उसमे बादाम की कतरन डाल ले..

किशमिश को न करे मिस

किशमिश में एंटी ओक्सिडेंट तत्व पाए जाते है.. जो कब्ज की समस्या में सहायक होते है.. किशमिश में अल्जाइमर जैसी बीमारी से लड़ने के तत्व भी मोजूद होते है...

अखरोट का नहीं कोई मोल

अखरोट देखने में ब्रेन की तरह ही दीखता है.. इसमें ओमेगा 3 और फैटी एसिड बहुत जायदा मात्रा में उपलब्ध होते है.. इसका नियमित सेवन एग्जिमा, अस्थमा जैसे रोगों से बचाता है..

काजू की है बात निराली

काजू में प्रोटीन, मिनरल साल्ट,जिंक, आयरन, फाइबर, मैग्नेशियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाय जाते है.. यह दांतों और मसुडो के लिय लाभदायक होता है.. हड्डियों और जोड़ो का लचीलापन बनाये रखता है... दिन में 5 से 10 काजू का नियमित सेवन करे..

पिस्ता से बनाये दिल का रिश्ता

पिस्ता ब्लड शुगर को स्थिर करता है और हृदय रोग की आशंका को कम करता है.. पिस्ते में पाय जाने वाले गुड फैट,  पोटेशियम, विटामिन और फाइबर  शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है..

मूंगफली है बड़ी गुणकारी

मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.. ये एंटी ओक्सिडेंट होता है.. मांशपेशियो में होने वाले खिचाव के लिय ये फायदेमंद होता है..

करे मेवों से दोस्ती....

मेवों को हम लम्बे समय तक स्टोर कर के रख सकते है... ये जल्दी ख़राब नहीं होते है..इन्हें एयरटाइट डब्बो में बंद कर के रखे..

तो फिर देर किस बात की चलिए मुट्टी भर मेवों से सेहत बनाय.....

आपकी दोस्त

ख़ुशी किशोर

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0