फिटनेस प्रोग्राम

फिटनेस प्रोग्राम

शरीर को फिट रखने के लिए नियमित रूप से सुबह व शाम के समय या फिर कम से कम एक समय एक्सरसाइज करना जरूरी है। इसके लिए आपको किसी शारीरिक परेशानी की दस्तक देने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। एक्सरसाइज से शरीर को फायदा ही होता है। आज की व्यवस्था भरी जिंदगी में ऐसे कई लोग हैं जो इसके लिए समय नही निकाल पाते। ऐसे लोगों के लिए तो सुबह के समय सिर्फ 15 मिनट के व्यायाम की शुरुआत ही काफी है। जब आपको आदत हो जाए तो धीरे-धीरे समय को आप थोड़ा बढ़ा भी सकते हैं। बिलकुल व्यायाम नहीं करने से तो यही बेहतर है।

इसके साथ ही हमें दो महत्वपूर्ण काम भी करने चाहिए -

1 - खान-पान पर नियंत्रण - आप अपने बच्चों व पति की थाली का बचा हुआ खाना खाने या (थोड़ा बना हुआ) सारा खाना खत्म करने की आदत को छोड़ दें। साथ ही कामकाजी लोगों को अपना भोजन नियमित समय पर लेने की आदत डालनी चाहिए। जंक फूड कम खाएं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ-साथ सही मात्रा व सही समय पर भोजन करना भी अतिआवश्यक है।

2 - रूटीन चेकअप - हम लोग बिल्कुल भी हेल्थ कांशियस नहीं हैं। जब तक हमें कोई बीमारी नहीं होती है हम डॉक्टर के पास जाना जरूरी नहीं समझते। और जब तक डॉक्टर न कहे हम एक्सरसाइज करना भी जरूरी नहीं समझते। जबकि हमें एक्सरसाइज करना व रूटीन चेकअप कराते रहना चाहिए। जिससे हमें हमारे शरीर के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। और अगर हमें कोई बीमारी हो भी जाए तो वक्त रहते उसका उपचार मिल सके।

कुछ जरूरी बातें  -

नंबर 1 फिटनेस प्रोग्राम को शुरू करने के लिए किसी डॉक्टरी सलाह या शारीरिक परेशानी का इंतजार करने की जरूरत नहीं।

नंबर 2 एक्सरसाइज के साथ अपने भोजन को भी नियंत्रित व नियमित करें।

नंबर 3 भोजन में दालें, हरी सब्जियां व जूस आदि लें।

नंबर 4 फास्ट फूड को बाय-बाय करें।

नंबर 5  "क्या करें कंट्रोल नहीं होता " को छोड़ दें।

नम्बर 6 चिंतामुक्त व खुश रहें।

नम्बर 7 डायटिंग करनी है अगर तो डाइटीशियन की सलाह जरूर लें।

दोस्तों, अगर आपको मेरा ब्लॉग पसन्द आये तो लाइक व कमेंट जरूर करें।

© -  पुष्पा श्रीवास्तव

#MyHealthDiary
#ThePinkComrade

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0