गर्भावस्था में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

गर्भावस्था में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

मातृत्व एक सुखद अहसास है। शिशु के गर्भ में आने के दौरान माता को अपने शरीर में अनेक परिवर्तन दिखाई देते हैं। ये परिवर्तन हारमोनल होते हैं और ये हमारी त्वचा व बालों पर भी प्रभाव डालते हैं। कभी कभी ये बदलाव खूबसूरती को नुकसान भी पहुँचाते हैं तो कभी गर्भवती अधिक खूबसूरत भी दिखती है।


इसके साथ ही बहुत से प्रसाधन ऐसे भी होते हैं जिनका प्रयोग करने में गर्भवती को सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि सौंदर्य प्रसाधनों में कैमिकल होते हैं जो शिशु के लिए हानिकारक होते हैं।


1 - गर्भावस्था में खाने में पोषक तत्वों का अत्यधिक ध्यान रखें। ये शिशु के स्वास्थ्य के लिए तो आवश्यक है ही साथ ही माता के स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी से त्वचा मुरझाने लगती है।


2 - गर्भवती की चिकित्सक स्वयं ही विटामिन आयरन व कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में लिखती है। इनकी कमी से शिशु के विकास में तो बाधा आएगी साथ ही माता को भी काले घेरे, त्वचा निस्तेज होना जैसी समस्याएं आ सकती हैं।


3 - पेट का साइज बढ़ने से स्ट्रेच मार्क्स होने लगते हैं। साथ ही उनमें खुजली होती है तो निशान और गहरे हो जाते हैं। प्रारंभ से ही बेबी ऑयल पेट पर लगाना चाहिए। डॉक्टर की सलाह पर सम्बंधित क्रीम लगा सकती हैं।


4 - कैमिकल युक्त प्रोडक्ट कम से कम प्रयोग करें। शैम्पू कंडीशनर, मॉइस्चुराइजर आदि के स्थान पर प्राकृतिक वस्तुओं जैसे आँवला शिकाकाई या मुल्तानी मिट्टी से बाल धोएं। चेहरे और शरीर पर बादाम या जैतून का तेल लगाएँ।


5 - कृत्रिम खुशबूदार चीजों का प्रयोग न करें। डियो, परफ्यूम्स सेन्ट आदि से बचें। लिपस्टिक का प्रयोग कम से कम या न ही करें।


6 - टैटू यदि आपको पसन्द भी हैं तो गर्भावस्था के दौरान गुदवाने से बचें। इससे माता को इंफेक्शन का खतरा होगा साथ ही बच्चे तक भी खतरा पहुँच सकता है।


7 -कोई भी हेयर रिमूवल क्रीम प्रयोग न करें और न ही गोरा करने वाली क्रीम। इनमें हानिकारक केमिकल होते हैं।


8 -आप घरेलू उपाय प्रयोग कर सकती हैं। त्वचा में चमक लाकर उसे निखारने के बहुत से उपाय हैं, उन्हें अपनाइए।

पानी सही मात्रा में पीजिए व फल सब्जियों का भोजन में समावेश करिए।


अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0