'ग्रहण' - एक बेहद भावनात्मक वेब सीरिज़

'ग्रहण' - एक बेहद भावनात्मक वेब सीरिज़

अभी हाल ही में एक बेहतरीन वेब सीरीज़ देखने का मौका मिला। इस वेब सीरीज का नाम था ग्रहण।


24 जून 2021 को 'डिजनी प्लस हॉटस्टार' पर रिलीज़ की गई इस वेब सीरीज का कथानक 1984 के दंगों के इर्द-गिर्द बुना गया हैं।

हिंदी लेखक 'सत्य व्यास' की किताब 'चौरासी' से प्रेरित और निर्देशक 'रंजन चंदेल' द्वारा निर्देशित ये वेब सीरीज़ अपने दर्शकों और समीक्षकों का ध्यान आकर्षित करने में पूरी तरह से सफल रही।


इस सीरीज़ की सबसे बड़ी विशेषता है, इसकी दिल को छूने वाला कहानी, बहुत सारे प्रभावशाली डायलॉग और सभी कलाकारों का बेहद उम्दा अभिनय। 


ज़ोया हुसैन, पवन मल्होत्रा, वमिका गब्बी और अंशुमान पुष्कर ने इस सीरिज़ में मुख्य भूमिकायें निभाई थी। इन सभी मुख्य कलाकारों और इनके अलावा सभी सह-कलाकारों ने बेहद उम्दा तरीके से अपने किरदारों को जिया हैं।


इस सीरीज़ में दो कहानियों को आपस में जोड़कर बताया गया है। बोकारो में हुए सन 84 के समय के दंगे और उसी दौर मे पनपी दो किरदारों मनु और ऋषि रंजन की एक बेहद खूबसूरत प्रेम कहानी दर्शकों को इस 8 एपिसोड्स में सिमटी कहानी से शुरू से अंत तक जोड़े रखती हैं।


कहानी की शुरुआत होती है सन् 2016 में रांची की एसपी अमृता सिंह को मिले सन् 84 के बोकारों स्टील फैक्ट्री से शुरु हुए दंगों सें जुड़े एक केस से। जिसकी तहकीकात करते हुए उनके सामने अपने पिता और अपने जन्म से जुड़े कई राज़ खुलते हैं।


वेब सीरीज़ की कहानी बहुत ही भावनात्मक थी। इसके किरदारों का दर्द दर्शक बखूबी महसूस कर पाता है। वेब सीरीज का बैकग्राउंड म्यूजिक और इसका एक गीत भी बेहद कर्णप्रिय हैं।


ग्रहण में सन् 84 के दंगों के साथ-साथ एक प्रेम कहानी को भी बहुत भावनात्मक ढंग से दर्शाया गया। इसके साथ ही ये सीरिज़ राजनीति की भयावह सच्चाई को भी बयाँ करती हैं। इसके डायलॉग भी काफी प्रभावशाली थे। इसी का एक प्रभावशाली डायलाॅग हैं "राजनीति में कुछ बदलता नहीं है, टलता है और माहौल देखकर इतिहास अपने आप को दोहराता है।"


ऑवरऑल ये एक बहुत ही भावनात्मक कहानी बयाँ करती, कलाकारों के प्रभावशाली अभिनय से सजी, दिल को छू लेने वाली सीरिज़ हैं।इस भावनात्इमक सीरिज़ को एक बार ज़रुर देखना चाहिये। इसके सभी किरदार, ख़ासकर मनु, ॠषि, गुरुसेवक और अमृता आपके दिल पर अपनी अमिट छाप अवश्य छोड़ जायेंगे।

सकीना साबुनवाला✍।

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0