गर्मियों में अपनी स्किन को रखें ठंडी ठंडी कूल कूल: Summer Skin Care Tips

गर्मियों में अपनी स्किन को रखें ठंडी ठंडी कूल कूल: Summer Skin Care Tips

गर्मियां आते ही स्किन टोन डार्क हो जाती है.गर्मियों में त्वचा की देखभाल और भी जरूरी हो जाती है. टैनिंग और सनबर्न से स्किन को बचाना गर्मी में वाकई बहुत मुश्किल होता है, लेकिन घर में कुछ ऐसी प्राकृतिक और पूरी तरह स्किन फ्रेंडली चीजें होती हैं जिससे आप सनबर्न (Sunburn) से त्वचा को बचा सकते हैं. इससे आप अपनी त्वचा को भीषण गर्मी में भी ठंडा रखकर डैमेज से बचा सकते हैं।


गर्मियों में आपको अपने रूटीन में कुछ ऐसी छोटी-छोटी आदतों को अपनाना होता है, जो आपकी स्किन को दिनभर फ्रेश और सेफ बनाए रखें। तो आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के दिनों में आप अपनी त्वचा की देखभाल आखिर कैसे कर सकते हैं जिससे आपकी त्वचा रहे ठंडी-ठंडी कूल कूल।


1-सूरज की तेज किरणों से अपने आप को बचाने के लिए बाहर निकलने से पहले अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लगाना चाहिए। कॉटन के फुल बाजू के कपड़े पहनने चाहिए सिर पर हैट और आंखों में ग्लास लगा लेना चाहिए। इसके अलावा दिनभर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे। पानी वाले हरी फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाना चाहिए।


2- गर्मियों में दिन में कम से कम दो बार फेस वॉश करना ना भूलें। ऐसा करने से चेहरे पर जमे सारे धूल निकल जाते हैं। इसके अलावा सप्ताह में दो बार स्क्रब जरूर करें। होममेड फेसमास्क और होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें।


3- गर्मियों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा संबंधी कई दिक्कतों को दूर करने में सहायक है। खुजली की परेशानी खत्म करने के साथ ही ये त्वचा को ठंडक भी प्रदान करते हैं जिससे खुजली के कारण पैदा हुई रैशेज, जलन और दर्द को भी कम करता है। रात को सोने से पहले फेस वॉश करने के बाद इसे जरूर लगाएं।


4- गर्म तौलिये को ठंडे पानी में भिगोकर झुलसी हुई त्वचा पर कुछ देर रखें। ऐसा दिन में कई बार करें। चाहें तो पानी में थोडा सा बेकिंग सोडा और फिटकरी पाउडर मिलाएं। यह त्वचा की जलन को शांत करेगा।


5- ठंडा दूध बहुत उपयोगी होता है। दूध में लैक्टो-पैलियो होता है, जो त्वचा की धूप से रक्षा भी करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई त्वचा को पोषण देने का काम भी करता है। एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रुई की सहायता से त्वचा पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। 


तो यह थी वे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप और आपकी स्किन तेज चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के बीच भी रहेगी ठंडी ठंडी कूल कूल।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0