घाव पक न पाए !

घाव पक न पाए !

कभी भी छोटी चोट या ज़रा सा भी ज़ख्म होता है तो आपके परिवार के सदस्य या दोस्त एक सलाह ज़रूर देते हैं " घाव पकने न पाए। सही भी है सेहत के लिए , कि  घाव को समय रहते ,अच्छी देखभाल कर जल्दी से जल्दी सुखा देना चाहिए। अभी कुछ दिन पहले मेरे पैर के एक अगूंठे में नाख़ून के अंदर एक बहुत छोटा हल्का ब्राउन और काला  डॉट दिखाई दिया , एक दिन यूँही ही नेलपेंट लगाते वक़्त आँखों को थोड़ा अखर गया। वो  छोटा धब्बा न तो दर्द कर था न हीं कोई और तकलीफ दे रहा था, तो मैंने उस पर ज़्यादा ध्यान न देने का सोचा और नेलपॉलिश से उस धब्बे को ढक दिया। 

कुछ दिन बाद जब उस नेलपॉलिश के रंग से मेरा मन ऊबने लगा , उसे हटा कर नया रंग लगाने का निर्णय लिया।  नेल रिमूवर ने मेरे इस काम को आसान करने में मेरी मदद की और साथ ही मेरा ध्यान एक बार फिर उस धब्बे की और खींचा। ज़्यादा बड़ा तो नहीं पर पिछले बार से ज़्यादा भद्दा और आँखों को चुबने वाला लग रहा था वो धब्बा अब - कुछ नीला सा कुछ लालिमा लिए। इस बार मैंने सोचा क्यों न घर में ही किसी से कोई ओइंमेंट या ट्यूब पूछ कर लगा लेती हूँ , हो सकता है ये नार्मल सा कुछ हो जो सबके साथ होता हो ! 

यही सोचते हुए ,मैंने काम  निपटाकर अपने कुछ जानने वालों से इस बारे में राय ली "उन्होंने अपनी अपनी समझ से कुछ घरेलु कुछ मेडिकल नुस्खे मुझे बताये। मैंने उनमे से कुछ को अपनाकर उस धब्बे पर (जो की आप काफी बड़ा दिख रहा था साथ ही अंघूठे में थोड़ी सूजन का कारण भी बन रहा था) , लगाना शुरू किया। स्तिथि में थोड़ा सुधार देख कर मैं राहत की साँस लेकर अपनी दिनचर्या मैं व्यस्त हो गयी। और व्यस्तता में उस धब्बे को नज़रअंदाज़ करती गयी। लगभग १ महीने बाद जब स्तिथि नियंत्रण से बाहर हुई तब सोचा बस बहुत हुआ अब डॉक्टर को दिखाना है ! डॉक्टर ने फ़रमाया " घाव बढ़ गया है , अब ये नाख़ून बाहर निकलेगा तब इसे सुखाया जाएगा और तक़रीबन ६ माह तक लग सकते हैं , पूरी तरह ठीक होने में !

क्या बाहरी घाव के साथ ही ऐसा होता ? क्या आपके मन को पहुंची ठेस के साथ आप ऐसा ही करती हैं ? 

इस पूरे वाक्या से आपने क्या सीखा , कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं।  

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0