हिंदी सिनेमा की मशहूर और दिग्गज अभिनेत्री शशिकला


हिंदी सिनेमा की मशहूर और दिग्गज अभिनेत्री शशिकला ने 4 अप्रैल, रविवार को अंतिम सांस ली। 
शशिकला अपने जमाने की उन एक्ट्रेस में से हुआ करती थीं जिन्होंने हीरोइन और विलेन दोनों का किरदार निभाया था।
 फिल्मों के साथ-साथ शशिकला ने टीवी में भी काम किया था। वह मशहूर सीरियल \"सोनपरी\" में फ्रूटी की दादी के रोल में नजर आई थीं।
शशिकला आखिरी बार फिल्म \"मुझसे शादी करोगी\" में नजर आई थीं. इसमें उन्होंने सलमान खान की दादी का रोल निभाया था। साल 2007 में उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा था।
  शशिकला ने नीला आकाश, छोटी सी मुलाकात, शतरंज, आहिस्ता-आहिस्ता जैसी फिल्मों में अपने काम से खूब वाहवाही बटोरी थी. उन्होंने कभी खुसी कभी गम, मुझसे शादी करोगी और बादाशाह में अपने बिंदास कॉमेडी अवतार से फैंस के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई थी।
शशिकला को इंडियन सिनेमा में अपने योगदान देने के लिए साल 2007 में पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा गया था. साल 2009 में उन्हें वी शांताराम अवार्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला था।
अपने रूप और अभिनय से पर्दे पर जलवा बिखेरने वाली अभिनेत्री को अपने जीवन में काफी संघर्ष झेलना पड़ा ।
शादीशुदा जिंदगी में उन्हें बहुत संघर्ष झेलना पड़ा शशिकला ने पर्दे पर कमसिन अभिनेत्री से लेकर बूढ़ी दादी तक का रोल निभाया था. शशिकला ने ‘सुजाता’, ‘आरती’, ‘अनुपमा’, ‘पत्थर और फूल’, ‘आई मिलन की बेला’, ‘गुमराह’, ‘वक्त’, ‘खूबसूरत’, ‘छोटे सरकार’, जैसी सैंकड़ों फिल्मों में काम किया था और फिल्मों में उम्दा किस्म की सहायक अभिनेत्री के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी।
लोग चले जाते है बस उनकी यादे उनकी बाते रह जाती है शशिकला जी भी चली गई पर उनकी यादें हिंदी सिनेमा में हमेशा अमर रहेगी शशिकला जी को श्रद्धांजलि उनके काम को हिन्दी सिनेमा में हमेशा याद किया जाएगा ।हमारा भी उनको नमन


अनु गुप्ता

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0