स्वस्थ रहे मस्त रहें

स्वस्थ रहे मस्त रहें

महिलाओ में वेट का बढ़ना एक आम समस्या है.. वेट बढ़ने के कई कारण हो सकते है.. आइए हम छोटी छोटी बातों पर चर्चा करते है.. गौर फरमाइए...

बात शुरू करते है खाने पीने की आदतों से..

खाना खाते समय tv देखना भूख से जायदा खा लेने का सबसे बड़ा कारण है.. खाना खाते समय tv देखने से, हमारा ध्यान दूसरी तरफ होता है जिसके कारण हमे पता ही नहीं चलता, हम कब जायदा खा लेते है.. इससे ओवर ईटिंग होती है..

धीरे धीरे खाने की आदत डाले इससे आप ओवर ईटिंग से बच जाएँगी.. एक्सपर्ट्स की माने तो दोपहर में हेल्दी लंच और स्नैक्स खा लिय जाए, तो न सिर्फ भरपूर उर्जा बनी रहती है, बल्कि शाम को आप ओवर ईटिंग और हाई कैलोरी फ़ूड खाने से भी बच जाते है.

ऐसे भोजन ले जिसमे भरपूर मात्रा में फाइबर हो.. यह फल और सब्जियों, साबुत अनाज, ओटमील, नट्स , बीजो में पाया जाता है..अपनी डाइट में दही जरुर शामिल करे..

पिज़्ज़ा बर्गर आदि फ़ूड आइटम काम से काम खाए.. अगर पिज़्ज़ा, केक तला भोजन आपको बेहद पसंद है तो आप काम मात्रा में खाने की कोशिश करे..डीप फ्राई के बजाय शैलो फ्राई आपके लिय मददगार हो सकता है..

अपनी व्यस्तता वाली जिन्दगी से कुछ पल अपने लिए चुराए..

पुरे दिन में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज के लिए जरुर निकले.. हो सके तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वाले एक्सरसाइज करे.. वाकिंग, ट्रेडमिल और स्विमिंग भी कर सकती है..कैलोरी बर्न करने के लिए नियमित टहलना अच्छा है.. स्ट्रेस यानी तनाव भी मोटापे के मुख्य कारण में से एक होता है.. स्ट्रेस दूर करने के लिए योग, मैडिटेशन और प्राणायाम जैसे एकसरसाइज करे..

भरपूर मात्रा में पानी पिए.. समय पर सोए और पुरी नींद ले..

पतले होने के जुनून में खाना बंद ना करे.. हेल्दी खाए नियमित एकसरसाइज करे और स्वस्थ रहे..

आपकी दोस्त

ख़ुशी किशोर

 

 

 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0