बच्चों की कहानियों का जादुई पिटारा - Hey Cloudy App

बच्चों की कहानियों का जादुई पिटारा - Hey Cloudy App

दादी नानी का वह ज़माना ,जब रात होते ही छोटे बच्चों के लिए अनुभवों की पोटली खुलती थी, वह किसी जादू के पिटारे से कम नहीं थी।  बच्चों को जिंदगी के महत्वपूर्ण सबक,  इतनी सरलता से कहानियों से ही मिल जाते थे।

बच्चों की कहानियां(Stories for Kids) ऊपरी तौर पर भले ही एक मनोरंजन मात्र लगती हों लेकिन संस्कारों और नैतिकता का पाठ पढ़ाने वाली कहानियाँ (Moral story for kids) बच्चों की शख्सियत बनाने में नींव  का काम करती हैं ।

Hey Cloudy App की संस्थापक चितमन कौर का कहना है “

2 से 8 वर्ष की आयु तक के बच्चों को  Hey Cloudy App कहानियों की दुनिया से जोड़ रहा है “

ऑडियो लर्निंग एप्प "Hey Cloudy " पर माता-पिता बच्चों को उनकी पसंदीदा कहानियां सुनने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यहां छोटे-छोटे बच्चों की पसंद के अनुरूप विभिन्न शैलियों में कहानियां उपलब्ध है। माता-पिता  और बच्चे अपनी पसंद के अनुरूप सरल और मजेदार कहानी का चुनाव कर सकते हैं।

इस एप्प में बच्चों के लिए 500 से अधिक कहानियां है (Stories for children) . बच्चों को नैतिक शिक्षा (Moral stories) देने वाली कहानियां, बच्चों के लिए छोटी-बड़ी  कहानियां ,सोते समय (Bedtime stories for kids) छोटे बच्चों को सुनाई जाने वाली कहानियां शामिल हैं ।

"Hey Cloudy " ऑडियो लर्निंग एप्प (Audio Learning App ) पर ऐसी कहानियों का चुनाव किया गया है जिनकी भाषा सरल हो  और खेल खेल में बच्चे उस  कहानी में छिपी शिक्षा को समझ सके ।

यह किड्स स्टोरी एप्प  विशेष रूप से 2 से 8 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए बनाया गया है । बच्चों को मजेदार तरीके से सिखाने के लिए ये Audio app डाउनलोड किजीये। 

1980-90 के दशक के बच्चे माता-पिता, दादा-दादी या नाना-नानी से राम की वीरता, तेनालीराम की समझदारी ,पंचतंत्र कहानियां सुना करते थे ।

आज एकल परिवार के बच्चे कहानियों को नहीं जान पाते ।  Hey Cloudy App ने बच्चों के लिए कहानियों तक पहुंचना बहुत आसान बना दिया है। एप्प में उपलब्ध कुछ खास कहानियों की सीरीज़  (जैसे मीठी का गार्डन और दोस्त , डीनो के साथ दुनिया की सैर और गुलगुल की कुछ मासूम शरारतें) बच्चों के लिए कहानियों के ज़रिये सीखने का अवसर देती हैं।   डिजिटल युग में इन प्रेरणानदायी और उपयोगी कहानियों को अपने बच्चों तक पहुंचाने के लिए आप "Google Play Store " और "Apple App store से " Hey Cloudy App को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

2 से 8 वर्ष तक के बच्चों की किताबें पढ़ने से ही नहीं बल्कि कहानी सुनने से भी बच्‍चे की भाषा और शब्दों का ज्ञान बढ़ता है।  Hey Cloudy App में  अंग्रेजी और हिंदी भाषा में कविताएं , Quizzes और मन को खुश करने वाली संगीत धुन (जैसे - मॉर्निंग म्यूज़िक , बीच म्यूज़िक ,सितार धुन  ) भी बच्चों के लिए उपलब्ध हैं । 

यह भी देखा गया है बच्चों की कहानियां  (Kids stories) शहरों में न्यूक्लियर फैमिली के बढ़ते चलन के कारण बच्चों में बढ़ते  चिड़चिड़ापन और अकेलेपन को दूर करने में सहायक हुई हैं  ।

अगर आपका बच्‍चा अभी छोटा है तो आप उसे कहानी सुनाकर बोलना सिखा सकती हैं। वहीं ये आपके बच्‍चे के लिए शिक्षा की पहली सीढ़ी होगी। कहानियों से बच्‍चे में भाषा के प्रति कुशलता बढ़ती है।

इन ऑडियो कहानियों को सुनकर बच्चों में सुनने की क्षमता का भी विकास होता है।  इन कहानियों को बनाते समय छोटे बच्चों के अनुरूप भाषा का विशेष ध्यान रखा गया है। ये कहानियां बच्चों की बेहतर रचनात्मक सोच में मदद करती है।

कहानियों को और अधिक रोचक और जीवंत बनाने के लिए वॉयस मॉड्यूलेशन का उपयोग किया गया है।

इन ऑडियो कहानियों के माध्यम से आपके बच्चे का ना केवल मनोरंजन होगा बल्कि जो संस्कार मिलेंगे वो अमूल्य होंगे।

कहानियों के ज़रिये ,बच्चों की दुनिया में जादू बिखेर रहे ऑडियो स्टोरी एप्प (Audio stories app) के माध्यम से बच्चों को कहानी सुनने की आदत डालें।

अपने बच्चों को कहानियों की एक अनोखी और प्यारी दुनिया में ले जाने के लिए, "Hey Cloudy App "

अभी फ्री में डाउनलोड कीजिए "Google play store" या "Apple store ".से :) 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0