इन 7 सौंदर्य समस्यायों से निपटने के लिए मुल्तानी मिट्टी को अपनाये - हेल्थ एंड ब्यूटी टिप्स

इन 7 सौंदर्य समस्यायों से निपटने के लिए मुल्तानी मिट्टी को अपनाये - हेल्थ एंड ब्यूटी टिप्स

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग हमारे यहाँ प्राचीन काल से चलन में है। इस मिट्टी में अनेकानेक गुण हैं जो सौन्दर्य के लिए तो हैं हैं साथ ही कुछ समस्याओं के निदान में भी कारगर हैं।


मुल्तानी मिट्टी मुल्तान प्रदेश में होती है जो अब पाकिस्तान में आता है। मुल्तान की मिट्टी होने के कारण ही इसका नाम मुल्तानी मिट्टी पड़ा।


इस मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड होता है जो त्वचा की अशुद्धियों को दूर करके उसे चमक प्रदान करता है।


आजकल यह पाउडर के रूप में ही प्रायः उपलब्ध है परंतु पहले यह साबुत टुकड़ों में अधिक आसानी से मिल जाती थी। आकार प्रकार कोई भी हो शुद्धता प्रधान है।


वैसे तो मुल्तानी मिट्टी तैलीय त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है परन्तु थोड़े बहुत परिवर्तन के साथ हर प्रकार की त्वचा के लिए अनुकूल रहती है।


तैलीय त्वचा-

यह त्वचा के प्राकृतिक तेल को नियंत्रित करती है। आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिला कर लगाने से तैलीय त्वचा को लाभ मिलता है। त्वचा में तेल अधिक होने से रोमछिद्रों पर गंदगी एकत्रित हो जाती है, जिससे वो बन्द हो जाते हैं और इसी वजह से कील मुहाँसों की समस्या आती है। मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से इस समस्या में कमी आती है। थोड़ी नीम की पिसी हुई पत्तियों के साथ मिला कर लगाने से मुहाँसों में आराम मिलेगा।


टैनिंग-

टैनिंग हटाने के लिए यह बहुत कारगर है। नारियल पानी में मुल्तानी मिट्टी घोल कर लगाने से टैनिंग दूर होती है और रंग निखरता है।


शुष्क त्वचा-

एक ओर जहाँ तैलीय त्वचा के लिए उपयोगी है वहीं दूसरी ओर शहद व अंगूर के थोड़े से रस को इसमें मिलाकर लगाने से ये त्वचा की शुष्कता व रूखेपन को दूर करती है। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिला कर उसे मॉइस्चुराइज करती है।


सफाई के लिए-

इसमें थोड़ा बेसन व हल्दी पाउडर मिला कर गुलाब जल में घोल कर लगाने से त्वचा की गंदगी को दूर करके उसे स्वच्छ बनाती है।


चमकदार त्वचा-

यदि चेहरे पर चमक चाहिए तो एक टमाटर का रस निकाल कर उसमें मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर ,हल्दी तथा थोड़ा सा बेसन मिला कर लगाइए। चमक बढ़ जाएगी।


जले के निशान-

यदि तेल के छींटे आदि से जलने से चेहरे पर निशान पड़ गए हैं तो नींबू के रस में मुल्तानी मिट्टी घोलकर उसमें विटामिन ई का कैप्सूल तोड़ कर मिला कर लगाइए। लाभ होगा।


टोनिंग-

मुल्तानी मिट्टी त्वचा की टोनिंग करके उसे कसावदार बनाती है। इसके लिए इसे एक अंडे एक चम्मच शहद व आधा चम्मच ग्लीसरीन के साथ पेस्ट बना कर लगा कर छोड़ें। बाद में धो लें।


अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0