जब किसी और का हाथ पकड़ लिया #मैं शर्म से लाल हुई

जब किसी और का हाथ पकड़ लिया #मैं शर्म से लाल हुई

बात उस समय की है,जब मेरी नई नई शादी हुई थी। एक तो अरेंज मैरिज,ऊपर से महीने भर बाद ही घूमने का,यानी हनीमून का प्रोग्राम बन गया। शादी के बाद मात्र पांच दिन ही रही थी ससुराल में,उसके बाद रस्म के मुताबिक मैं मायके में ही थी।


उन दिनों,फोन तो थे घर पर,लेकिन विस्तार से बातें पत्रों द्वारा होती थीं। इन्होंने सब कुछ समझा दिया था,कि किस दिन, कैसे चलना है।


नियत दिन, हम ट्रेन द्वारा जम्मू के लिए रवाना हुए। वहां वैष्णो देवी के दर्शन के बाद,कश्मीर जाने का प्रोग्राम था,जहां हमें दस दिन रहना था। साथ में पति के परम मित्र और उनकी पत्नी भी थीं,जिससे मुझे यात्रा सहज लग रही थी।

 जम्मू पहुंचकर हमने होटल में कमरा लिया,उस समय एडवांस में बुकिंग की सुविधा नहीं थी। फिर भी अच्छा होटल मिल गया। वहां आराम करने के बाद हम कटरा पहुंचे,वहां धर्मशाला में समान रखने के लिए रूम लिया,फिर नहाधोकर रात में ही मंदिर के लिए चढ़ाई करने लगे। उस समय गुफा के अंदर से मंदिर जाते थे,गुफा में घुटने तक पानी भी था....सब कुछ बहुत रोमांचक लग रहा था। 


माँ के अच्छे से दर्शन करने के बाद हम बस द्वारा श्रीनगर के लिए निकल लिए। दर्शन के लिये मैने साड़ी पहनी थी,बस छूटने के समय हो गया था,अतः बदलने का मौका ही नही मिला था। इसलिए जब भी मैं चलती,तो पति का हाथ पकड़ लेती,क्योंकि पहाड़ी एरिया था।


श्रीनगर के रास्ते में एक जगह बस रुकी,सबके खाने पीने के लिए। बस में करीब तीस पैंतीस यात्री थे और ज्यादातर नव विवाहित जोड़े ही थे। खाते पीते,अच्छे दृश्यों संग फ़ोटो खिंचाते सबको समय का भान ना रहा। बस कंडक्टर सीटी बजा चुका था। जब उसने दूसरी बार सीटी बजायी,तो सभी हड़बड़ाकर बस की तरफ भागे... मैं भी पति का हाथ पकड़,दौड़ पड़ी। तब तक पीछे से किसी लड़की व इनकी आवाज सुनकर मैं चौंक पड़ी.....देखा तो मैं किसी और ही युवक का हाथ पकड़े भाग रही थी। देखकर मैं व वो युवक, दोनों ही बेहद लज्जित हो गए। तब तक पतिदेव और उसकी पत्नी भी आ चुके थे.... पति मुस्कुराते हुए बोले,"अरे!!! आई मेरे साथ....भाग किसी और क साथ रहीं थीं" बाकी सहयात्री भी इस मजेदार वाकये से ठहाका मार कर हंस पड़े। मेरा तो पूरे रास्ते शर्म से बुरा हाल रहा,क्योंकि सभी यात्री हमें लेकर हंसी मजाक करते रहे।


आज भी उस घटना को लेकर ये मुझे छेड़ देते हैं,कि तुमजर वाकई किसी और के साथ,भागने का प्लान था???और हम हंस पड़ते हैं।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0