झड़ते बालों के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

झड़ते बालों के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

झड़ते बालों के लिये कुछ घरेलू नुस्खे

लम्बे घने लहराते बाल हर नारी की चाहत होती है,परन्तु अक्सर हमें बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। कभी किसी बीमारी के चलते, कभी भोजन में पौष्टिक तत्वों का अभाव  तो कभी मौसम भी इस समस्या के लिए जिम्मेदार होता है। 
परन्तु चिन्ता करने से तो समस्या और बढ़ती है तो क्यों न समाधान की बात की जाये?
हमारे घर में ही हमें ऐसी बहुत सी चीजें मिल जाती हैं जो हमारे बालों को सुन्दर, मजबूत तथा चमकदार बनाने में सक्षम हैं।

संतरा-


विटामिन सी से भरपूर संतरा स्वाद के साथ सेहत की दृष्टि से भी अच्छा होता है ,परन्तु इसके अतिरिक्त यह आपके बालों की कंडीशनिंग करके उनका झड़ना दूर करता है।
    एक पूरी संतरा छिलके समेत मिक्सर में बिना पानी के पीस लें। इसे सप्ताह में एक बार बालों में लगा कर एक घंटे के लिए रखें। फिर सादे पानी से धोलें।

कढ़ी पत्ता-


कढ़ी पत्ता बालों की सेहत के लिये बहुत ही उपयोगी है। कढ़ी पत्तों को दो चम्मच दही में पीस लीजिए इसमें आधा चम्मच पिसा हुआ मेथी दाना मिला कर कुछ देर अलग रख दें। फिर इस हेयर पैक को एक घंटे के लिए लगा कर रखें। फिर धो लीजिए।

प्याज का रस-


प्याज का रस झड़ते बालों पर जादू का काम करता है और यह बेहद आसान नुस्खा है। एक बड़े प्याज को कम से कम पानी में मिक्सर में पीसकर बालों में घन्टा भर लगायें। फिर धोलें। यह प्रक्रिया सप्ताह में दो बार कीजिए। 

मेथी दाना-


 2 चम्मच मेथी दाना रात भर भीगने दें। सुबह तक यह फूल कर बढ़ जायेगा। इसे पीसकर महीन पेस्ट बना लें। अब इसमें दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिला कर बालों में घंटे भर लगा कर रखें। फिर धोलें।

अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0