झटपट ब्यूटी टिप्स- सौंदर्य विशेषज्ञ अर्चना सक्सेना की राय

 झटपट ब्यूटी टिप्स- सौंदर्य विशेषज्ञ अर्चना सक्सेना की राय

दोपहर का काम समाप्त करके दो घड़ी चैन से बैठ भी नहीं पाई थी आशी, कि पतिदेव का फोन आ गया ऑफिस से। 

"शाम को तैयार रहना एक पार्टी में जाना है"

चेहरा देखा आईने में आशी ने, कितना बेजान लग रहा है। आजकल कोरोना के डर से पार्लर भी मुश्किल से ही जाती है। आशी। दो घंटे में बच्चे भी आ जाएँगे स्कूल से उससे पहले ही कुछ करना पड़ेगा। सोच ही रही थी कि सदा टिपटॉप रहने वाली सहेली मीनू आ गई। आशी ने उसका चेहरा ध्यान से देखा और सोचा कैसे इतना समय निकाल लेती है यह खुद के लिए, सदा ही चेहरा चमकता है इसका। मीनू ने उसे किसी चिंता में देखा तो पूछ बैठी

" क्या बात है किस सोच में है"?

" अरे क्या बताऊँ ? अभी आलोक का फोन आया कि शाम को पार्टी में जाना है। और चेहरा देख मेरा कितना बेजान लग रहा है। पार्लर जाने का टाइम भी नहीं है बच्चे आ जाएँगे स्कूल से कुछ देर में"। 

"इतनी सी बात के लिए परेशान है? चल आज मैं तुझे झटपट ब्यूटी टिप्स देती हूँ" 

 "झटपट ब्यूटी टिप्स"? आशी ने हैरानी से पूछा।

"हाँ बस जो सामान मैं बताऊँ वह निकालती जाना"। मीनू बोली

1- एक चम्मच ऑलिव ऑयल में दो चम्मच बेसन' एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच फ्रेश क्रीम या सफेद मक्खन थोड़ा सा मिला कर अच्छी तरह फेंट कर क्रीम की तरह बना लें, फिर 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाकर रखें। अगले 10 मिनट गोल गोल हाथ घुमाते हुए हल्के हाथ से मसाज करें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

2- यदि नाक पर या ठोड़ी पर कुछ ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स नजर आ रहे हैं तो दो चम्मच गर्म पानी में एक चुटकी मीठा सोडा घोलें, थोड़ा सा रुई का टुकड़ा इसमें भिगोकर वांछित जगह पर रख लें।

 5 मिनट रखे रहें, इस बीच आधा चम्मच सूजी जरा से दूध में घोल लें। सोडे वाली रुई हटाकर उँगलियों से हल्का सा रब करें फिर सूजी उन स्थानों पर लगा कर 2 मिनट मसाज करें। ब्लैक हेड्स व्हाइट हेड्स निकल जाएँगे।

3- इसके बाद मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर 20 मिनट के लिए लगा लें फिर धोलें। चेहरे पर चमक आ जाएगी।

 इसके बाद शैम्पू करके कंडीशनर भी लगाएँ। यदि कंडीशनर के बाद भी बाल रफ लगते हैं तो गीले बालों में ही थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगालें फिर हल्के ड्रायर से सुखा लें।

 और हाँ यदि संभव हो तो आधे घंटे की ब्यूटी नैप ले लें यानि सारी चिन्ता छोड़ कर सो जाइए।

 मीनू ने जैसा बताया आशी ने बिल्कुल वैसा ही किया। बच्चों को खाना खिला कर सुलाया और खुद भी सो गई। आधे घंटे बाद उठी तो बिल्कुल तरोताजा थी और संतुष्ट भी।

 आत्मविश्वास से भरी हुई अच्छी तरह तैयार होकर जब आशी पार्टी में पहुँची तो कहना गलत ना होगा कि वही पार्टी की जान थी।

  अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0