काम करो पर खुद को मत भूलो।#NationalWorkaholicsDay

काम करो पर खुद को मत भूलो।#NationalWorkaholicsDay

नशा एक ऐसी चीज है ,जो हर इंसान को खुद को खोने पर मजबूर कर देता है।एक हद तक किसी भी चीज का नशा ठीक है,पर अगर यह नशा हमें औरों से और सबसे जरूरी खुद से ही दूर करने लगे तो सोचने का समय है।


वर्कहॉलिक भीएक नशा है जो वह व्यक्ति को बाध्यकारी रूप से काम करने पर मजबूर कर देता है। यह शब्द शराब से निकला है। व्यक्ति अपनी नींद और सामाजिक कार्यों जैसे दोस्तों या परिवार से मिलने की कीमत पर काम करता है। हालांकि इस शब्द का अर्थ यह नहीं है कि व्यक्ति अपने काम का आनंद लेता है, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि वे इसे करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं। हसल कल्चर वर्कहॉलिज़्म के लिए एक नवशास्त्र है, जो किसी के काम के प्रति अत्यधिक समर्पण से संबंधित है, किसी के जीवन के हर दूसरे पहलू को छोड़कर, एक अस्वास्थ्यकर कार्य-जीवन संतुलन बनाता है।


5 जुलाई को हम राष्ट्रीय वर्कहोलिक्स दिवस मनाते हैं जो हमें अपने काम और घरेलू जीवन को संतुलित करने की याद दिलाता है। हमें समझना होगा कि काम ही सब कुछ नहीं है। क्या आप जल्दी आते हैं, दोपहर का भोजन छोड़ देते हैं और देर से रुकते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो ऐसा करता है? यह दिन उन लोगों को समर्पित है जो उस विवरण में फिट बैठते हैं - वर्कहोलिक्स।


वर्कहॉलिक को हर समय व्यस्त रहने की आवश्यकता महसूस होती है जिससे समस्याएँ हो सकती हैं। वे ऐसे कार्य कर सकते हैं जिन्हें करने की उन्हें आवश्यकता नहीं है या किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए अनावश्यक हैं। ये अनावश्यक कार्य अक्षमता का कारण बनते हैं जहां उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। इन्हें अपने सहकर्मियों को कार्य सौंपने में समस्या हो सकती है। वे एक समय में बहुत अधिक काम लेने के कारण संगठनात्मक कौशल के साथ संघर्ष करते हैं। वर्कहॉलिक्स का समाधान पीछे हटना, फिर से समूह बनाना और थोड़ा धीमा करना है। नींद की कमी के कारण वर्कहॉलिक्स बिगड़े हुए मस्तिष्क और तनाव से पीड़ित हो सकते हैं।


एक स्वस्थ कार्य-जीवन का अर्थ केवल तनख्वाह से अधिक हमारी भलाई के लिए है। आज आराम करने के लिए कुछ समय निकालें, अपने काम की रफ्तार को थोड़ा धीमा करें और शायद अपने और अपने परिवार के लिए छुट्टी का समय निर्धारित करें। अगर आपके जीवन में कोई वर्कहॉलिक है, तो उन्हें दिन की छुट्टी लेने के लिए कहिए और उन्हें कुछ मजेदार करने के लिए बाहर ले जाइए। शायद थीम पार्क की यात्रा या हाइक पर ?आप उन के लिए एक अच्छा भोजन बनाएँ और उन्हें हर समय काम करने से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताएँ।


अगर आप वर्कहॉलिक हैं, तो अपने जीवन का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए दिन की छुट्टी लें और अपने लिए कुछ समय निकालें।यह दिन आप खुद को कुछ बातो को याद दिलाने के लिए भी कर सकते है -

अपने आप को अधिक काम न करने दे।


यह भूलना आसान हो सकता है कि अपने लिए समय निकालना भी महत्वपूर्ण है। बहुत बार, लोग मानते हैं कि अपने काम से ब्रेक लेना आलस है, लेकिन वह समय आपकी ऊर्जा को फिर से भर देता है जो आपको बेहतर बनाता है।


तनाव के संकेतों पर ध्यान देना जरूरी है।


एक मजबूत कार्य नीति को आम तौर पर एक सकारात्मक विशेषता के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि लोग काम के कारण होने वाले मुद्दों पर ध्यान देने के लिए कम इच्छुक हैं। बहुत अधिक काम करने के कारण चिंता, उच्च तनाव और नींद की कमी हो सकती है। नेशनल वर्कहॉलिक्स डे आपको उन संकेतों पर ध्यान देने की अनुमति देता है जिन्हें आपने याद किया होगा।


आपका सामाजिक जीवन भी उतना ही महत्वपूर्ण है।


आपका सामाजिक जीवन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपका कार्य जीवन है। हम अपनी ऊर्जा का इतना अधिक हिस्सा अपने कार्यदिवसों में देते हैं, कि यह उस ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है जिसका उपयोग हम अपने मित्रों और परिवार के लिए कर सकते हैं।


अंत में, आप पीछे मुड़कर देखना चाहेंगे और उन लोगों के साथ बिताए समय को याद करेंगे जो आपसे सच्चा प्यार करते हैं।तो काम करिए पर खुद को याद रखते हुए।

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0