कामुकता ही कामियाबी का मापदंड

कामुकता ही कामियाबी का मापदंड

पहले के ज़माने में शादीशुदा स्त्री के कुछ दायरे और बहू के औधे की गरिमा हुआ करती थी। किसी खानदान की इज्जत और शाख होती है बहूएं। ससुराल वाले कितने भी मार्डन क्यूँ न हो, अपने घर की लक्ष्मी को पूरी दुनिया के सामने गैर मर्द के साथ हर सीमाएं पार करते कामुक हरकतें करते हुए कैसे देख सकते है। भले ही उनके प्रोफ़ेशन का हिस्सा हो। आज के आधुनिक ज़माने में कुछ लोगों को ऐसी बातें दकियानुसी और पुराने खयालात वाली लग सकती है। पर क्या हम खुद अपने घर की बहू बेटियों को ऐसी हालत में देख सकते है। कई हीरोइनों ने शादी के बाद क्षेत्र सन्यास ले लिया है। कहने का मतलब ये नहीं की शादी के बाद काम छोड़ दो, पर आप किसीके घर की मर्यादा हो इज्जत हो इस बात को याद रखकर एक सीमा तय करते काम करना चाहिए।


दीपिका पादुकोण की फ़िल्म गहराईयां इन दिनों चर्चा में है प्रमोशन से तो पता चलता है की रिश्तों के ताने-बाने को दर्शाती ये फ़िल्म बहुत बढ़िया होगी। कहानी में सच्चाई की झलक दिखाई देती है। इस फिल्म में इंसान के आपसी रिश्ते की उलझनों के साथ-साथ किसी से प्यार करने पर दिल में होने वाली रोमांचक अनुभूति, अपने वजूद की तलाश करने और अपनी मंज़िल ढूंढने जैसी बातों को भी बखूबी दिखाया गया है। जब फ़िल्म इतनी सुंदर बनी हो तब आपको खुद पर विश्वास होना चाहिए की बिना अश्लीलता और सेक्स ड़ाले भी फ़िल्म सुपर हिट साबित होगी। जरूरी नहीं नंगेपन और कामुकता का तड़का लगाया जाए। पर उफ्फ़ ये फ़िल्में और फ़िल्मी लोग, भारतीय संस्कृति से कोसों दूर होते जा रहे है। आधुनिकता और अश्लीलता अपने झंडे गाड़ रही है। पैसों के आगे अपनी गरिमा बेच रही है आजकल की हीरोइनें। क्या डायरेक्टर को ऐसे कामुक सीन के लिए मना नहीं कर सकतीं हीरोइनें? वैसे एक हीरोइन मना कर भी दे तो दूसरी तैयार ही बैठी होती है। इन सबको अपनी जगह पर बनें रहने की कितनी बड़ी और गंदी कीमत चुकानी पड़ रही है। अपनी अस्मिता खोकर स्टेटस हासिल करने में इनको कोई संकोच नहीं।


सच में दीपिका पादुकोण की अदाकारी पर फ़िदा होते उनके प्रति जो सम्मान था वो नज़रों से गिर चुका है। माना की ये उनके काम का एक हिस्सा है, पर गहराईयां में फ़िल्म के हीरो के साथ एक गानें में खुलकर उन्मादित होते जो द्रश्य दिए है ये देखकर एक प्रश्न होता है की, उनके पति और घरवालों के रिएक्शन कैसे होंगे। कौनसा पति अपनी पत्नी को किसी गैरमर्द के साथ ऐसी अवस्था में देख पाता होगा। भले ही ऐक्टिंग का हिस्सा ही क्यूँ न हो। और एक शादीशुदा औरत कैसे खुल्लेआम ऐसे सीन करने पर राज़ी हो जाती होगी। आजकल शायद फ़िल्मों की सक्सेस का मापदंड अश्लीलता और अंग प्रदर्शन ही रह गया है। पब्लिसिटी के लिए एक ऐसा गाना बना लो जिसमें सेक्स का तड़का लगा हो, और दर्शकों को ललचाओ। फ़िल्म की कहानी में दम हो न हो सेक्स, गाली और अंग प्रदर्शन करते कामुकता सभर द्रश्यो से फ़िल्म को हीट बनाने का मानों प्रोड्यूसर डायरेक्टर को एक फार्मूला मिल गया है। आज तक बहुत सारी फ़िल्में ऐसी आई जिसमें न अश्लीलता थी, न अंग प्रदर्शन, न गाली गलोच फिर भी सफ़लता की सीमा लाँघ गई और सालों तक चली। मधुबाला, मीना कुमारी, माला सिन्हा, नरगिस और वहिदा रहमान ने पूरी फ़िल्म में साड़ी पहनकर सिर्फ़ अदाकारी के ज़रिए अपना लोहा मनवाया था।

छू लेने दो नाजुक होठों को गाने में बिना छूए भी प्रेम को इतनी सुंदरता से प्रस्तुत किया गया था की सिर्फ़ शब्दों ने ही गानें में जान ड़ाल दी थी।

पति-पत्नी के बीच सेक्स या एक दूसरे के प्रति प्यार जताना चार दिवारी के भीतर होने वाली क्रियाएं होती है। पर पति-पत्नी के अंतरंगी पलों को फ़िल्म वालों ने इतने बेहूदा और दागदार बना दिया है की एक दिन ऐसा आएगा की इंसान देख देखकर ही उब जाएगा। करते वक्त वो उमंग वो फीलिंग्स आएगी ही नहीं जो आनी चाहिए।


गहराईयां में दीपिका और सिद्धांत चतुर्वेदी के बीच हॉट कैमिस्ट्री लगातार चर्चा में है। इस फ़िल्म के गाने बेकाबू में दोनों ने सारी हदों को पार कर लिया है। इस गाने में दीपिका और सिद्धांत के बीच जबरदस्त रोमांटिक दृश्यों को दिखाया गया है। दीपिका ने टीजर सोशल मीडिया में शेयर किया, जिस पर फैंस और फॉलोअर्स दिलचस्प कमेंट्स दे रहे हैं। बेकाबू गाना पूरी तरह से दीपिका और सिद्धांत के किरदारों की भावनात्मक इंटेंसिटी के साथ रिश्ते को लेकर असमंजस को दिखाता है। पर तमाम असमंजस के बावजूद दोनों खुद को रोक नहीं पाते। इस पर दीपिका और सिद्धांत की कैमिस्ट्री देख लोगों ने मजाक किया कि अब रणवीर का क्या होगा। एक यूजर ने लिखा हो गया डिवोर्स।

दूसरी ओर एक विडियो में गाड़ी के अंदर ‘बेकाबू’ हुए गानें पर दीपिका-रणवीर दोनों झूमते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो को शेयर करते हुए रणवीर सिंह ने कैप्शन दिया है, ‘सभी बिंदास बच्चे ये कर रहे हैं। इसके साथ उन्होंने कुछ इमोजी भी शेयर की है। दीपिका ने उस वीडियो पर कॉमेंट कर लिखा ‘मेरे बिगस्ट चियरलीडर, लव यू’। इसके साथ दीपिका ने एक हार्ट वाली इमोजी भी शेयर की है। पत्नी की अश्लीलियत पर जब पति झूम सकता है, नाच सकता है तो समझ लीजिए ज़माना कहाँ से कहाँ पहुँच गया है। खैर जब मियां बीवी राज़ी तो क्या करेगा काज़ी।


भावना ठाकर \"भावु\" (बेंगलूरु, कर्नाटक)

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0