कपड़ों से दाग धब्बों को कैसे छुड़ाएं ? DIY

कपड़ों से दाग धब्बों को कैसे छुड़ाएं ? DIY

रोजाना हमें कितने काम करने होते हैं और हमारे द्वारा की गई जरा सी चूक से हमें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है जैसे कभी कभार ही यूं ही काम के सिलसिले मेें आते जाते वक्त कपड़ों पर ग्रीस के दाग लग जाना , कभी चाय, कभी कॉफी जैसे जिद्दी दाग |


वैसे तो हम कपड़ों को रोजाना अच्छी तरह से अच्छे डिटर्जेंट या साबुन से धोते हैं पर कुछ जिद्दी दाग जैसे चाय , कॉफी, पान , गुटखा , आइसक्रीम , ग्रीस, पेंट, स्याही व रसोई में काम करते वक्त तेल के जिद्दी दाग लगना स्वाभाविक है | यदि यह जिद्दी दाग हमारे कपड़ों से ना निकले तो हम उन्हें अलमारी में कहीं ना कहीं किसी कोने में रख देते हैं या फिर यदि दाग निकल भी जाते हैं तब उन कपड़ों की चमक फीकी पड़ जाती है आज हम जानेंगे कुछ टिप्स जिनसे कपड़ों पर लगने वाले दाग से भी छुटकारा मिल जाएगा व कपड़ों की चमक भी बरकरार रहेगी |                                   


कपड़े ही हमारे शरीर की शोभा बढ़ाते हैं व हमारा स्तर भी ! कभी कभी छोटे से छोटे दाग की वजह से हमारे कपड़ों की शोभा बिगड़ जाती है चलिए आज हम जानेंगे कुछ टिप्स जिनकी सहायता से कपड़ों में लगने वाले जिद्दी दाग धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है | 


1. यदि कपड़ों पर तेल का दाग लग गया हो तो तेल वाली जगह में टेलकम पाउडर छिड़क कर हाथों की उंगलियों की सहायता से कुछ देर तक रगड़ेें आप देखेंगे कि तेल के दाग कुछ देर बाद हल्के होकर निकल जाएंगे ।


2.यदि कपड़ों पर ग्रीस लग गया हो तो उसे निकालने के लिए कार्नस्टार्च, बेकिंग सोडा व हमारी रसोई में प्रयोग होने वाला नमक इन तीनों सामग्रियों में से जो भी सामग्री हो इसकी मदद से ग्रीस के दाग को आसानी से निकाला जा सकता है जैसे ग्रीस के दाग के ऊपर नींबू को आधा काटकर उसमें नमक लगाएं फिर नींबू को दाग पर रगड़े दो तीन बार ऐसा करने से दाग निकल जाएगा | बेकिंग सोडा द्वारा ग्रीस के दाग को निकालने के लिए ग्रीस वाले कपड़े को फौरन बेकिंग सोडा मिले पानी में 20 मिनट के लिए डुबाकर रखें | ऐसा करने से ग्रीस के दाग आसानी से निकल जाएंगे | कॉर्नस्टार्च का घोल में थोड़ा सा डिटर्जेंट पाउडर मिलाकर भी ग्रीस के कपड़ों को साफ किया जा सकता है ।


3. बच्चों के कपड़ों पर अक्सर चॉकलेट व आइसक्रीम के दाग धब्बे लग जाते हैं जिन्हें छुड़ाना मुश्किल होता है इन्हें अमोनिया के द्वारा गर्म पानी के द्वारा व ताजे दाग को टेलकम पाउडर के द्वारा निकाला जा सकता है अमोनिया के घोल को दाग वाली जगह में डालकर हल्के हाथों से रगड़कर निकाला जा सकता है ।


4.कई बार हमारे कपड़ों पर पेंट व स्याही के दाग लग जाते हैं इन्हें छुड़ाने के लिए मिट्टी के तेल जिसे हम केरोसिन भी कहते हैं से साफ करना चाहिए इसके बाद कपड़ों को सर्फ की सहायता से गर्म पानी में धोना चाहिए व स्याही के दाग पर डेटॉल लगाकर रगड़े फिर उसे धो लेना चाहिए स्याही के दाग निकल जाएंगे पर यदि स्याही का दाग सूती कपड़े पर लग गया हो व जिद्दी हो तो उस पर का टमाटर काटकर नमक लगाकर रगड़े स्याही का दाग आसानी से निकल जाएगा ।


5.चाय व कॉफी के दाग को छुड़ाने के लिए कपड़े को गुनगुने पानी वाले सर्फ में भिगोए फिर साबुन लगाकर कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए रख दें कुछ देर बाद उसे हल्के हाथों से रगड़े चाय कॉफी के दाग निकल जाएंगे इसके अलावा आप टूथपेस्ट का भी प्रयोग कर सकती हैं ।


6. पान गुटखा व कत्था के जिद्दी दाग को खट्टे दही, मठ्ठे व छाछ से अलग कर सकती हैं इन सभी में से किसी एक को दाग पर करीब 15 मिनट तक लगाएं फिर हल्के हाथों से रगड़े ऐसा दो से तीन बार करने से दाग आसानी से निकल जाएंगे।


7.कभी-कभी मासिक धर्म के दौरान भी दाग लग जाते हैं कभी कपड़ों पर तो कभी बेडशीट पर | या कभी यूं ही चोट की वजह से भी खून के निशान कपड़ों पर लग जाते हैं जिन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है इस पर नमक रगड़ने से भी तक आसानी से साफ हो जाता है ।


8. कभी हमारे रूमाल या कपड़ों पर लिपस्टिक का दाग लग जाता है जो जिद्दी होता है इसे निकालने के लिए रूई को स्प्रिट में भिगोकर उस जिद्दी दाग पर लगाएं बाद में उसे गर्म पानी के सर्फ से धो ले | दो से तीन बार यही प्रक्रिया करने से दाग हल्का होकर निकल जाता है ।


इसके अलावा आज बाजारों में वेनिश व कई लिक्वड डिटर्जेंट , साबुन आदि उपलब्ध हैं जिनकी मदद से भी कपड़ों के दागों को निकाला जा सकता है पर यदि दाग धब्बे जिद्दी हो तो उन्हें हटाने के लिए दिए गए नुस्खों का प्रयोग करें आप देखेंगे कि कपड़ो से दाग धब्बे भी आसानी से निकल जाएंगे व हमारे कपड़ों की चमक भी बरकरार रहेगी| बस कपड़ों को ज्यादा देर तक धूप में ना सुखाएं ।


धन्यवाद

रिंकी पांडेय 

चित्र साभार गूगल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0