क्या आपके नाखून कमजोर हैं?-Blog post by Archana Saxena

क्या आपके नाखून कमजोर हैं?-Blog post by Archana Saxena

शारीरिक देखभाल में नख से शिख तक हर अंग की खूबसूरती का ध्यान रखना पड़ता है। जी हाँ चाहे आपके बाल हों, त्वचा हो हाथ पैर हों या हाथ पैरों के नाखून, सौन्दर्य के मापदंड पर सभी खरे तब उतरेंगे जब इनकी उचित देखभाल की जाएगी।


परन्तु अक्सर नाखून लोग बढ़ाते तो हैं पर प्रायः उचित देखभाल नहीं कर पाते या कभी कभी बढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए प्रयत्नशील भी रहते हैं परंतु नाखून उचित रूप से बढ़ते नहीं हैं या वह इतने कमजोर होते हैं कि बीच में से टूट जाते हैं। ऐसा कैल्शियम या बायोटीन की कमी से होता है। साथ ही नाखूनों को दाँत से कुतरने की गंदी आदत भी नाखूनों के बढ़ने की दिशा में रुकावट है। यदि ऐसी कोई आदत है तो तुरंत बदलाव की आवश्यकता है क्योंकि इससे सम्पूर्ण स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।


समस्या कोई भी हो पर नाखूनों की मजबूती के लिए कुछ उपाय तो किए ही जा सकते हैं।


जैतून का तेल-

एक कटोरी में हल्का गुनगुना जैतून का तेल लेकर हाथों की सारी उँगलियाँ दस मिनट के लिए डुबो कर रखें। अब पाँच सात मिनट तक नाखूनों की मालिश करें। ऐसा सुबह शाम यानि दिन में दो बार कर सकें तो अधिक अच्छा है।

आप नारियल का तेल भी प्रयोग कर सकती हैं।


नींबू का छिलका-

नींबू में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। नींबू का छिलका पाँच दस मिनट नाखूनों पर प्रतिदिन रगड़ने से न सिर्फ नाखूनों में मजबूती आती है बल्कि उनके दाग धब्बे साफ होकर चमक भी आती है।

बाद में गुनगुने पानी से धो लीजिए।


लहसुन-

लहसुन में सेलेनियम होता है जो नाखूनों की सेहत के लिए अच्छा है। दो तीन लहसुन की कली छील कर मैश कर लीजिए और इसे नाखूनों पर लगाकर मालिश करिए। कुछ मिनट लगा रहने दें फिर धो लीजिए। इससे कुछ ही दिनों में अंतर दिखाई देगा।


संतरे का रस-

संतरे में भी विटामिन सी पाया जाता है अतः ये भी नाखूनों की ग्रोथ के लिए अच्छा है।

एक कटोरी में थोड़ा संतरे का रस निकाल कर नाखूनों को डिप करके रखें। मालिश करें और फिर धो लें।


इनमें से कोई भी उपाय या फिर बदल बदल कर सभी उपाय कीजिए, नाखूनों की सेहत अवश्य सुधरेगी तथा वे मजबूत बनेंगे।


अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0