क्या मैं कभी मम्मा नहीं बन पाऊंगी?- एक सवाल बेटी का

क्या मैं कभी मम्मा नहीं बन पाऊंगी?- एक  सवाल बेटी का


"मम्मा, मुझे पिरियड नहीं आते तो क्या मैं कभी मम्मा नहीं बन पाऊंगी?" यह सवाल था मेरी बारह साल की बेटी का जो टीनएज में जाने वाली थी।


यह सवाल सुनकर मेरा दिमाग चकरा गया और फिर मुझे अपने इस सवाल का जबाब भी मिल गया कि क्यों कुछ दिनों से मेरी बेटी बहुत उदास और खोयी रहती थी।


यह वो सवाल था जिसका जबाब मैं शायद टाल देती या उसे कुछ भी बता देती। लेकिन आज अगर इसका मैने इसे सही जबाब नहीं दिया तो कल फिर एक नयी भ्रमित सवाल से मेरी बेटी को रुबरु होना पड़ेगा और उसका प्रभाव भी उसे झेलना पड़ेगा।


बहुत ही शांति से मैने पहले उससे यह पूछा कि उसे यह बात किसने कही। तब उसने बताया कि उसकी बहुत सी दोस्तों को पिरियड आते है और कुछ की बड़ी बहन है, इसलिये वो लोग खाली समय में यही सब बातें करती है।


यह सुनने के बाद मैं भी सोच में पड़ गयी कि सचमुच अब समय बहुत बदल गया है क्योंकि हमारे पिरियड आते है, तब हम लोग छुपाया करते थे और आज दोस्तों के बीच चर्चा का विषय बन गया है।


फिर मैनें उसे सब अच्छे से बताया और मोबाइल पर भी पिक्चर के द्वारा उसे समझाया और उसके मन से डर भी निकाला। कुछ दिनों बाद ही बेटी के पिरियड शुरु हो गए और उस दिन वो सबसे ज्यादा खुश थी।


उसके बाद भी उसके ऐसे बहुत से उल्टे-सीधे और ऊंट-पटांग सवालों का मैनें हमेशा सही जबाब दिया।


आज वो जॉब करती है, उसे उसके बचपन की बात याद दिलाती हूं तो वो खुद ही कहती है कि मैं भी कितनी इन्नोसेंट थी किसी की भी बात को सच मान लेती थी लेकिन थैंक यू मम्मा, आपने हमेशा मेरे हर सवाल का सही जबाब दिया। आप मेरी बेस्ट मम्मा और बेस्ट फ्रेंड हो।


आजकल बच्चों के मन में कोई भी सवाल उठ जाता और वो लोग बिंदास पूछ भी लेते। उनके सवालों के जबाब उन्हें कही से भी मिल जायेगा लेकिन वो कितना सही होगा किसे पता। क्या पता वो और भ्रमित हो जाए। इसलिए बच्चे कोई भी सवाल करे, उसका सही जबाब देने की कोशिश करे।


#सवाल-जबाब

अर्पणा जायसवाल

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0