खूबसूरत प्लांट्स

खूबसूरत प्लांट्स

आज भारत के हर शहर वायु प्रदूषण से जूझ रहे हैं जिसे देखो वह मास्क लगाकर घूम रहा है इसका एकमात्र उपाय है कि हम अपने आसपास और घरों में प्लांट्स लगाएं। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे प्लांट के बारे में बताते हैं जो आप अपने घरों में आसानी से लगा सकते हैं

एरिका पाम: इसे लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है.ये हवा से फार्मेल्डीहाइड ,कार्बन डाईऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को सोख लेता है और साफ़ ऑक्सीजन देता है. घर में साफ ऑक्सीजन के विकास के लिए घर में कंधे की ऊंचाई तक के 4 एरिका पाम के पौधे लगायें, इसकी पत्तियों को रोज साफ करें. इसको तीन से चार महीने में एक बार धूप में रखने की जरुरत पड़ती है.

Areca Palm

मदर इन लॉ टंग प्लांट: इसका एक अन्य नाम स्नेक प्लांट और बेडरूम प्लांट भी हैं. इसकी सबसे ज्यादा आश्चर्य चकित करने वाली बात यह है कि ये रात में भी कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलता है. एक आदमी के लिए स्वच्छ हवा का इंतजाम करने के लिए घर के अन्दर कमर की ऊँचाई या तीन फीट तक की ऊँचाई के 6 पौधे लगायें.

Mother in law tongue plant

मनी प्लांट: इस प्लांट के बारे में बहुत से लोग यह सोचते हैं कि इसको घर में लगाने से पैसे आते हैं लेकिन ऐसा प्रत्यक्ष रूप से सही नही है. हालाँकि अप्रत्यक्ष रूप से यह सच है, क्योंकि यह प्लांट हवा से केमिकल टोक्सिंस साफ़ करके फ्रेश हवा वायुमंडल में छोड़ता है, जिससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है, हम कम बीमार पड़ते हैं और डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नही पड़ती है जिससे रुपयों की बचत होती है. शायद इसी कारण लोगों ने इसका नाम मनी प्लांट रखा होगा.

Money plant

गुलदाउदी: यह पौधा न सिर्फ अपने खूबसूरत फूलों के लिए जाना जाता है, बल्कि इनडोर पॉल्यूशन के खिलाफ सबसे कारगर भी है. यह पांच तरह के वायु प्रदूषण फॉर्मेल्डिहाइड, बैंजीन, ,ट्राइक्लोरोएथेलीन, जाइलिन और अमोनिया को रोकता है.

Guldaudi Pan

तो चलिए घरों में प्लांट्स लगाइए और वायु प्रदूषण को रोकने में अपना योगदान निभाए

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0