खुद के लिए कैसे बन सकतीं आप खास ?

खुद के लिए कैसे बन सकतीं आप खास ?

सखियों मुझे पता है आप सब बहुत ही अच्छी हाउस मैनेजर और वर्किंग वुमन भी हैं और आप यह भी जानती हैं कि कैसे आपकी फैमिली, रिलेटिव्स, फ्रेंड्स और कलीग्स का ध्यान रखना है पर क्या आप कभी खुद को भी पैम्पर करती हैं ? कभी खुद के लिए भी बस यूँ ही समय निकाल लेती है? तो पड़ गई ना सोच में? दोस्तों जो मज़ा खुद के नखरे उठाने में है, खुद को महत्वपूर्ण महसूस करवाने में है वो सच में बहुत अलग होता है।

 चलिए जानते हैं कुछ आसान सी बातें जो करवाएँगी हमें महसूस बहुत ख़ास और पैम्पर्ड।  

1  – दिन भर के बहुत जरूरी कामों की सूची में सब से ऊपर रख लीजिये खुद का सजना और संवरना। कितनी भी व्यस्त हों पर 10-15 मिनट दीजिये खुद को; कभी मेक-अप कर लिया, कभी मैनीक्योर, कभी पेडीक्योर, कभी कोई नया हेयर स्टाइल या कभी कोई पसंदीदा ड्रेस पहन कर देख ली। सच मानिये ये 15 मिनट एक अलग सा नयापन महसूस करवाएँगे आपको।

2 – क्या पसंद है आपको गाना, बजाना, नाचना, लिखना या कुछ भी और तो निकालिये ना कुछ समय रियाज़ के लिए हर रोज़।  कला भी निखरेगी और आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही।

3- रसोईघर में 2-3-5 जितनी भी डिशेस हर रोज़ आप बनाती हैं वो सब परिवार के हिसाब से ही बनाती होंगी, अरे सखी कभी कभी अपनी पसंद की डिश भी सबको खिलाइये बनाकर । सबकी पसंद की आइसक्रीम लाते लाते कभी अपनी मनपसंद ब्रिक या कोन उठा लीजिये ना और लगा लीजिये आवाज ऐसी बहाने आपके बचपन को।

4- बना दिया है ना आपने खाना तो लगा दीजिये आज   पतिदेव और बच्चों को काम पर; अरे खाने की मेज सजाने का काम। बैठ जाइये मेज पर बनकर राजकुमारी और याद कीजिये माँ के साथ बिताये शाही दिनों को आज।

5- महीने में कम से कम एक और हो सके तो दो बार पार्लर का चक्कर जरूर लगा लीजिये।  हल्की सी एक मसाज, सपा, फेसिअल नई ताज़गी से भर देगा और सच में खुद से प्यार हो जाएगा आपको।

6 -वर्किंग या नॉन-वर्किंग सभी महिलाओं के लिए जरूरी है एक छोटी सी राशि अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए अलग रखना। तो अब की बार घर का बजट निकालते हुए कर लीजिये एक राशि सिर्फ अपने लिए फिक्स।

7 -और अब कीजिये सबसे जरूरी काम, जी हाँ महीने में कम से कम एक बार तो पतिदेव को ले जाइये डेट पर–ना ना-बच्चों को साथ नहीं ले जाना है। अरे अपना भी तो जीवन है हमारा दोनों का तो इस बार बस हम और पतिदेव। तो हो सके तो जाइये पति के साथ बाइक पर और याद कीजिये विवाह से पहले की अपने सारी डेट्स।

उम्मीद है दोस्तों आप ये सब कर रही होंगी या आज से ही शुरू कर देंगी। और भी जो कुछ आप खुद को स्पेशल फील करवाने के लिए कर रही हैं, जरूर साँझा करें। धन्यवाद।

मधु धीमान

पिंक कॉलमनिस्ट-हरियाणा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0