कुछ ऐसे दिखायें पतले बालों को घना

कुछ ऐसे दिखायें पतले बालों को घना

कुछ ऐसे दिखायें पतले बालों को घना

यदि आपके बाल दिनबदिन पतले होते जा रहे हैं, इनमें बाउंस नहीं है और बहुत हल्के नजर आते हैं तो आपको इनके साथ थोड़ा परिश्रम करना पड़ेगा। 
आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी वस्तुओं की जिनका बालों के लिए सदा से प्रयोग होता आया है और उनकी उपयोगिता से सभी वाकिफ़ हैं। परन्तु कई दफा हमें यह नहीं पता होता कि इनका प्रयोग हमें करना कैसे है? 

आँवला-
सबसे पहले हम बात करते हैं आँवले की। आँवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो सेहत से जुड़ी तमाम समस्याओं का हल है फिर चाहे वह बालों की सेहत हो,त्वचा की या अन्दरुनी स्वास्थ्य।
आँवले में बालों को काला करने की भी क्षमता है इसीलिये इसका प्रयोग डाई इत्यादि में भी किया जाता है।
पतले बालों के उपचार में आपको आँवले और अन्डे का मास्क प्रयोग करना चाहिए।
इसके लिये करीब छः आँवले गुठली निकाल कर पीस लें। इसमें एक अन्डा अच्छी तरह फेंट लें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाइये। शावर कैप पहन कर रखिए। पैंतालीस मिनट के बाद नॉर्मल टैप वाटर से शैम्पू करते हुये धो लीजिए 
यदि ताजे आँवले उपलब्ध नहीं हैं तो आप आँवला पाउडर या आँवले का रस प्रयोग कर सकती हैं परन्तु यदि आँवले ताजे हों तो परिणाम बेहतर आयेगा।

शहद-
नारियल के तेल में शहद मिलाकर मालिश करने से भी बाल स्वस्थ, मोटे घने होते हैं। इसके लिये दो बडे़ चम्मच नारियल का तेल गुनगुना कर लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर मसाज करें। एक घंटा रखें फिर धो डालें। शहद बालों की कंडीशनिंग करता है और तेल और शहद का मिश्रण बालों को घना बनाता है।

केला-
 एक पका हूआ केला अच्छी तरह मैश कर लें। इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिलाकर फेंट लें। अब इसे बालों पर लगा कर रखिये। आधे घन्टे में धो लीजिए।

घना कैसे दिखायें?

यह तो बात की हमने बालों के पोषण की। परन्तु यदि बाल पतले होते हैं तो कोई भी स्टाइल नहीं जँचता। ऐसे में हम कुछ हद तक उन्हें घना दिखाने का प्रयत्न अवश्य कर सकते हैं।
बालों को सँवारने के लिये राउंड ब्रश का प्रयोग करें। नीचे की ओर ब्रश लाते वक्त उसे अंदर की ओर मोड़ें।

हेयर स्प्रे का प्रयोग वैसे तो कम ही करना चाहिए परन्तु  बालों को वॉल्यूम देने के लिये हेयर स्प्रे बाजार में उपलब्ध हैं। आप खास अवसरों पर प्रयोग कर सकती हैं।

शैम्पू कर के बाल नेचुरल तरीक़े से सुखा लीजिये। जब काफी हद तक सूख जायें और हल्के से गीले हों तो ब्लो ड्रायर की सहायता से सुलझा कर सारे बालों को आगे की ओर गिरा लें और ड्रायर करें। ऐसा करने से बहुत अच्छा वॉल्यूम बालों में आता है।

कभी कभार बैक कॉम्बिंग कर सकती हैं। अधिक न करें। क्योंकि बाल कुछ देर घने तो लगेंगे पर टूटेंगे भी।

अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0