क्या आप प्राइवेट पार्टस की हाइजीन का ख्याल रखती हैं ?

क्या आप प्राइवेट पार्टस की हाइजीन का ख्याल रखती हैं ?

ज्यादातर महिलाएं अपने रूप रंग को लेकर सतर्क रहती हैं अपनी स्किन , बालों और वजन को लेकर महंगे महंगे प्रोडक्ट यूज करती हैं पार्लर में जाकर चेहरे की सुंदरता के लिए ब्लीच और फेशियल करवाती हैं बालों को कलर करती हैं कटिंग करवाती हैं लेकिन ज्यादातर महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट को नजरअंदाज करती हैं जिससे उन्हें प्राइवेट पार्ट में खुजली , वैजाइनल इंफेक्शन और यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन होने का खतरा रहता है ।

दुनिया की लगभग 75 % महिलाओं को वैजाइनल इंफेक्शन की शिकायत होती है जिसकी मुख्य वजह है हाइजीन मेंटेन न करना जिसके कारण महिलाओं में इंफेक्शन और गभीर बीमारियों की शिकायत देखने को मिलती हैं ।

पीरियड के दौरान सस्ते सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करना और लंबे समय तक एक ही पैड लगाए रहना पीरियड के दौरान जंगनाग की सफाई का ध्यान न रखना संक्रमण का कारण होता है ।

जिन महिलाओं को एनीमिया या शुगर की समस्या होती है उनका इम्युन सिस्टम कमजोर होता है तो उन्हें यू टी आई जल्दी होता है ।बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट में केमिकल की मात्रा अधिक होती है इनका इस्तेमाल करने से वजाईना का पी एच बिगड़ जाता है इसलिए प्राइवेट पार्ट की सफाई करने के लिए हर्बल चीजो का इस्तेमाल करना चाहिए ।

हमारे आसपास प्रकृति में ऐसी चीजें मौजूद है जैसे नीम एलोवेरा आदि नीम की पत्तियों को पानी मे उबाल कर बोटल में रख ले इससे अपनी वजाईना को गुनगुने पानी मे मिलाकर साफ करें इससे इंफेक्शन का खतरा कम होगा । जब भी यूरिन करने जाएं तो वजाईना को जरूर साफ करें और कॉटन के अंडर गारमेंट ही पहनें ।

हाइजीन का ख्याल रखना हर महिला के लिए बहुत जरूरी है ये आपको यूरिनरी इंफेक्शन और खुजली की समस्या से निजात दिला सकता है ।

अन्तिमा सिंह

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0