लौकी की खीर

लौकी की खीर

हम लोग नवरात्रि का त्यौहार बहुत धूम-धाम से मनाते है। पर इस वर्ष  कोरोना की वजह से हम इतनी धूम-धाम से नही मना पायेंगे । यह एक धार्मिक त्यौहार है ।

इसमे साफ सफाई का खास ख्याल रखते है । क्योकि देवी माँ हमारे घर आती है । इसमे हम व्रत भी रहते है ।

कुछ लोग इसमे नमक खाते है । कुछ लोगों बिना नमक के व्रत रखते है, कुछ लोग फलाहकार करते है । पर कुछ लोग लौंग खा के और पानी  पी के रहते है ।

इन नौ दिनों में शहर मे बहुत रौनक रहती थी । पर इस बार कोरोना के चलते ये रौनक नही रहेगी ।पर घर पूजा वही  विधि -विधान होगी । हवन की सुगन्धित खुशबु और शंख  की ध्वनि जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो जाता है ।

नवरात्रि मे व्रत के कई मीठे ,नमकीन व्यंजन बनते है।जैसे , साबूदाना और आलू के दही बड़े,साबूदाना खीर, सिघाड़े के आटा की पूरी, विभिन्न प्रकार के व्यंजन। इनमे से एक है लौकी की बर्फी। लौकी की बर्फी एक फलाहारी स्वादिष्ट व्यंजन है।लौकी की बर्फी बनाने की सामग्री …..

लौकी- 1 किलो

चीनी-4.50 ग्राम, 

मावा-400 ग्राम 

काजू-50 ग्राम 

बादाम-12

(चीनी कम ज्यादा कर सकते है स्वादानुसार। )

बनाने की विधि …..

लौकी को पहले कस ले,फिर उसका पानी निचोड़ ले । अब गैस को जलाये और उसमे कड़ाही रख के उसमे थोड़ा घी डाले और कसी हुई लौकी डालकर 15 मिनट भूने । फिर उसमे  चीनी डाले। और चीनी डालकर उसे थोड़ी -थोड़ी देर मे चलाते रहे जब तक पानी कम न हो जाये। जब पानी कम हो जाये तो उसमे मावा डाले और तब तक भूने जब तक चाशनी चिपकने न लगे । जब चाशनी चिपकने लगे। तो एक थाली मे घी लगाये और  लौकी पलटकर फैलाये ।

काजू और बादाम काटकर ,ऊपर से डालकर गार्निस करे ।

#उत्सव के रंग 

Nandini 

स्वरचित …..✍





What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0