लेखिका तसलीमा ने किया सवाल-सरोगेसी से रेडीमेड बच्चा लेकर माताओं को कैसा लगता है?

लेखिका तसलीमा ने किया सवाल-सरोगेसी से रेडीमेड बच्चा लेकर माताओं को कैसा लगता है?

शुक्रवार को बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और उनके पति निक जोनस ने घोषणा की थी कि वे सरोगेसी से एक बच्चे के मां-बाप बने हैं। 

सोशल मीडिया पर इसके बाद से ही सरोगेसी पर लोग अलग-अलग टिप्पणी कर रहे हैं। 


कुछ लोगों ने प्रियंका चोपड़ा को ये कहकर ट्रोल करना शुरू कर दिया कि प्रेग्नेंसी की दिक्कतों और डिलीवरी में होने वाली तकलीफ से बचने के लिए प्रियंका ने ऐसा किया है। 


सरोगेसी पर लेखिका तसलीमा नसरीन ने भी अपनी राय रखी है।हालांकि तसलीमा ने अपने ट्वीट में प्रियंका का जिक्र नहीं किया है ।

लेखिका तसलीमा नसरीन ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'जब वे सरोगेसी के माध्यम से अपने रेडीमेड बच्चे प्राप्त करती हैं तो उन माताओं को कैसा महसूस होता है? क्या बच्चों को जन्म देने वाली माताओं की तरह उनमें बच्चों के लिए भी वही भावनाएं होती हैं?'


लेखिका का ये ट्ववीट प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के अपने बच्चे के बारे में बताने वाले पोस्ट के बाद आया था। भले ही लेखिका ने प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस का नाम ना लिया हो लेकिन इनका पूरा इशारा इन्ही की ओर है।लेखिका तसलीमा नसरीन ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'सरोगेसी संभव है क्योंकि गरीब महिलाएं हैं। अमीर लोग हमेशा अपने हितों के लिए समाज में गरीबी का अस्तित्व चाहते हैं। अगर आपको एक बच्चे को पालने की बुरी तरह से जरूरत है, तो एक बेघर को गोद लें। बच्चों को आपके गुणों का उत्तराधिकारी होना चाहिए। यह है सिर्फ एक स्वार्थी संकीर्णतावादी अहंकार है।'


वही एक यूजर ने लिखा, 'क्या उन्हें उस बच्चे के प्रति वैसा ही अहसास होता है जैसा एक मां अपने बच्चे को जन्म देने के बाद महसूस करती है?' 


इसी तरह एक अन्य यूजर ने लिखा, 'मैं समझ सकता हूं कि जब कोई जरूरतमंद माता-पिता सरोगेसी को अपनाते हैं। लेकिन मुझे बहुत नफरत होती है जब बॉलीवुड कपल ऐसा करते हैं। ये अपना सारा पैसा, नेकेड होने, शरीर दिखाने, ड्रग्स लेने और फिर एक रेडीमेड बच्चा प्राप्त करने में लगा देते हैं।'

वही प्रियंका के फैंस ने लेखिका तसलीमा नसरीन की टिप्पणी की आलोचना की। सोशल मीडिया यूजर्स ने कमेंट किया कि यह व्यक्ति की पसंद है और कई मामलों में लोग चिकित्सकीय कारणों से सरोगेसी का विकल्प चुन सकते हैं। 

वहीं कई लोगों ने ट्वीट किया कि हम से ये कोई नहीं जानता कि प्रियंका ने सरोगेट मदर बनना क्यों चुना, ऐसे में हमें उनपर इस तरह से टिप्पणी नहीं करनी चाहिए।

हालांकि सरोगेसी तकनीक के सहारे मां बननी वाली प्रियंका अकेली नहीं हैं. इससे पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा, शिल्पा शेट्टी, शाहरुख खान, आमिर खान, करण जौहर, एकता कपूर और तुषार कपूर जैसे कई सितारे सरोगेसी की मदद से पैरेंट्स बन चुके हैं।


क्या है सरोगेसी?

सरोगेसी एक मेडिकल प्रोसेस है। इसके तहत एक महिला के अंडे को एक चिकित्सा प्रक्रिया के तहत पुरुष के शुक्राणु के साथ फर्टिलाइज किया जाता है और फिर उससे बनने वाले भ्रूण को सरोगेट मां के गर्भाशय में रख दिया जाता है जो बच्चे को गर्भ में रखती है और समय पूरा होने के बाद जन्म देती है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0